Move to Jagran APP

आयुष मंत्री श्रीपद नाइक बोले- योग करने से कोरोना वायरस होने का खतरा कम

आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि योग करने से कोरोना वायरस होने का खतरा कम है। क्योंकि योग से रोग प्रकिरोध क्षमता बढ़ती है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 02:39 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 02:39 PM (IST)
आयुष मंत्री श्रीपद नाइक बोले- योग करने से कोरोना वायरस होने का खतरा कम
आयुष मंत्री श्रीपद नाइक बोले- योग करने से कोरोना वायरस होने का खतरा कम

पणजी, पीटीआइ। केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद नाइक ने कहा कि योग चिकित्सकों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना कम है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मीडिया से बात करते हुए, नाइक ने यह भी कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले शासन के दौरान देश और दुनिया में योग के प्रचार ने कोरोना वायरस (COVID -19) के खिलाफ लड़ाई में मदद की है।

loksabha election banner

मुझे यकीन है कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के कार्यकाल के दौरान देश और दुनिया भर में योग के प्रचार ने कोरोना वायरस (COVID-19) को वापस लड़ने में बड़ी मदद की है। मंत्री ने दावा किया कि जो लोग योग का अभ्यास कर रहे हैं, उनमें COVID-19 से संक्रमित होने की संभावना कम है।

भाजपा नेता, जिन्होंने उत्तरी गोवा जिले के पणजी के पास रिबंदर गांव में अपने घर पर योग करते हुए ने कहा कि योग प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और श्वसन प्रणाली को मजबूत करता है, जो कोरोना वायरस (सीओवीआईडी ​​-19) जैसी बीमारियों के खिलाफ प्रतिरोध का निर्माण करने में मदद करता है। नाइक ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह, जो रविवार को लेह में आयोजित होने वाला था, वह कोरोना वायरस कोविद -19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था, जिसने सामाजिक दूरियों को आवश्यकता बना दिया है।

साथ ही उन्होंने लोगों को घर पर रहने के दौरान योग का अभ्यास करने की सलाह  भी दी, उन्होंने कहा कि हमें जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। लोगों ने घर पर योग का अभ्यास करके भाग लिया। हमने सिफारिश की कि अगर किसी सार्वजनिक स्थान पर योग कर रहे हैं तो 20 से अधिक लोग नहीं होने चाहिए।

जानकारी के लिए बता दें कि देश में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा 4 लाख की संख्या पार कर चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.