Move to Jagran APP

दिल्ली के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे विश्व बैंक के अजय बंगा, पीएम मोदी और वित्त मंत्री से करेंगे मुलाकात

विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के उम्मीदवार अजय बंगा दो दिवसीय दिल्ली दौरे पर रहेंगे। वह 23 और 24 मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में आएंगे। वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Thu, 23 Mar 2023 10:17 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 10:17 AM (IST)
दिल्ली के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे विश्व बैंक के अजय बंगा, पीएम मोदी और वित्त मंत्री से करेंगे मुलाकात
दिल्ली के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे विश्व बैंक के अजय बंगा

नई दिल्ली, रॉयटर्स। विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के उम्मीदवार अजय बंगा दो दिवसीय दिल्ली दौरे पर रहेंगे। वह 23 और 24 मार्च को राष्ट्रीय राजधानी में आएंगे।

loksabha election banner

वह डोनर और उधार लेने वाले देशों के साथ विकास और जलवायु जरूरतों पर चर्चा करने के लिए तीन सप्ताह के वैश्विक दौरे पर हैं।

दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे अजय

अजय बंगा 23 और 24 मार्च को नई दिल्ली का दौरा करेंगे। इस दौरान वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे।

अजय बंगा की दो दिवसीय यात्रा भारत की विकास प्राथमिकताओं, विश्व बैंक और वैश्विक आर्थिक विकास चुनौतियों पर केंद्रित रहेगी।

वित्त और विकास कार्यकारी हैं अजय

फरवरी के अंत में विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए उनके नामांकन की घोषणा के तुरंत बाद, भारत की सरकार ने बंगा की उम्मीदवारी का समर्थन किया था।

अजय बंगा एक लंबे समय से वित्त और विकास कार्यकारी हैं और वर्तमान में वह एक अमेरिकी नागरिक हैं।

इन देशों ने भी किया बंगा का समर्थन

विश्व बैंक के अगले अध्यक्ष पद के लिए अजय बंगा को ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, बांग्लादेश, कोलंबिया, मिस्र, आइवरी कोस्ट, केन्या, सऊदी अरब और दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों की सरकारों से भी सर्मथन हासिल हुआ है।

विश्व बैंक 29 मार्च तक अन्य देशों से नामांकन स्वीकार करेगा।

जो बिडेन द्वारा चुने गए बंगा

विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए अजय बंगा के अलावा किसी अन्य प्रतियोगी की घोषणा नहीं की गई है। द्वितीय विश्व युद्ध के अंत के बाद से विश्व बैंक का नेतृत्व एक अमेरिकी द्वारा ही किया जाता है।

जबकि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का नेतृत्व एक यूरोपीय द्वारा किया गया है।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पिछले महीने 63 वर्षीय अजय बंगा को डेविड मलपास की जगह लेने के लिए नामित किया था।

यह भी पढ़ें- Weather Update: देश के इन राज्यों में बारिश को लेकर IMD का अलर्ट, दिल्ली-हिमाचल समेत यहां हो सकती है आज वर्षा

डेविड मलपास की जगह आएंगे अजय

डेविड मलपास ने जलवायु परिवर्तन पर वैज्ञानिक सहमति का समर्थन करने की अपनी प्रारंभिक विफलता पर महीनों के विवाद के बाद इस्तीफे की घोषणा की थी।

अजय बंगा भारत में विश्व बैंक द्वारा वित्तपोषित एक व्यावसायिक कौशल विकास संस्थान का भी दौरा करेंगे।

यह भी पढ़ें- Karnataka News: कर्नाटक के कलबुर्गी जिले में चेक-पोस्ट पर लगभग 1.90 करोड़ रुपये किए गए जब्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.