Move to Jagran APP

महिलाओं को दिल्ली में हर माह 1000 और हिमाचल में मिलेंगे 1500 रुपये, चुनाव से पहले दिल्ली की आप सरकार ने बजट में की घोषणा

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत राजधानी में 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र की उन महिलाओं को यह सम्मान राशि मिल सकेगी जिनके पास दिल्ली का आधार और मतदाता पहचान पत्र होगा। सरकारी नौकरी सरकारी पेंशन और आय कर के दायरे में आने वाली महिलाएं इस सुविधा से बाहर होंगी। उधर हिमाचल प्रदेश में भी इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना लागू की गई।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Published: Mon, 04 Mar 2024 11:45 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2024 11:45 PM (IST)
हिमाचल की कांग्रेस सरकार ने चुनावी वादे पर लगाई मुहर (फाइल फोटो)

जागरण टीम, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी आम आदमी पार्टी ने दिल्ली सरकार के बजट में महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपये सम्मान राशि देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत राजधानी में 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र की उन महिलाओं को यह सम्मान राशि मिल सकेगी, जिनके पास दिल्ली का आधार और मतदाता पहचान पत्र होगा। सरकारी नौकरी, सरकारी पेंशन और आय कर के दायरे में आने वाली महिलाएं इस सुविधा से बाहर होंगी।

loksabha election banner

उधर, हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने विधानसभा चुनाव में की घोषणा को अमल लाते हुए इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना लागू कर दी। इसके तहत 18 से 60 वर्ष की हर महिला को 1500 रुपये मासिक दिए जाएंगे। दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने सोमवार को विधानसभा में बजट पेश करते हुए राम राज्य की परिकल्पना को साकार करने का दावा किया।

वित्त वर्ष 2025 का अनुमानित बजट 76,000 करोड़ रुपये

बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य व महिला सशक्तिकरण पर बल दिया गया है। सरकार बिजनेस ब्लास्टर्स योजना स्कूलों के बाद अब विश्वविद्यालयों और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में शुरू करेगी। वित्त वर्ष 2025 का अनुमानित बजट 76,000 करोड़ रुपये का है, राशि पिछले साल की अपेक्षा 2800 करोड़ कम है। राज्य सरकार के 10 साल में यह पहला बजट है जिसमें बजट राशि बढ़ने की अपेक्षा कम हुई है। इसका असर शिक्षा और स्वास्थ्य पर पड़ेगा।

पात्र महिलाओं के फार्म भरने की प्रक्रिया होगी शीघ्र शुरू

उधर, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सचिवालय के बाहर पत्रकारों से कहा कि सरकार ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस द्वारा दी गई पांचवीं गारंटी पूरी कर दी है। इस पर योजना पर वार्षिक 800 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पात्र महिलाओं के फार्म भरने की प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी। इससे पहले लाहुल स्पीति में 60 वर्ष से अधिक की 2.37 लाख महिलाओं की सामाजिक कल्याण पेंशन को 1150 रुपये को बढ़ाकर 1500 रुपये किया था। उन्होंने बताया कि पहली गारंटी के रूप में 1.36 लाख राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू की गई।

680 करोड़ रुपये की शुरू की गई स्टार्टअप योजना

दूसरी गारंटी में युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए 680 करोड़ रुपये की स्टार्टअप योजना शुरू की गई। तीसरी गारंटी में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में अप्रैल से चार अंग्रेजी मीडियम स्कूल खोले जाएंगे। चौथी गारंटी में सरकार ने गाय के दूध का मूल्य 32 से 45 रुपये तथा भैंस के दूध का मूल्य 32 से 55 रुपये किया है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में फैलाई अफवाह तो जेल, सोशल मीडिया पर FAKE NEWS वायरल करने वालों के लिए चुनाव आयोग की एडवाइजरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.