Move to Jagran APP

Pulwama Terror Attack में शामिल जैश टीम को 45 दिनों में ही सुरक्षा बलों ने कर डाला था तबाह

Pulwama Terror Attack सुरक्षा बलों ने पुलवामा हमले के 45 दिन के भीतर ही इसमें शामिल जैश-ए-मोहम्मद की पूरी टीम Jaish team को निष्क्रिय कर दिया था।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 06:34 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2019 06:58 PM (IST)
Pulwama Terror Attack में शामिल जैश टीम को 45 दिनों में ही सुरक्षा बलों ने कर डाला था तबाह

नई दिल्‍ली, एजेंसी। सुरक्षा बलों ने पुलवामा हमले के 45 दिन के भीतर ही इसमें शामिल जैश-ए-मोहम्मद की पूरी टीम को निष्क्रिय कर दिया था। सुरक्षाबलों से जुड़े सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सुरक्षा बलों ने जैश की टीम को टेक्निकल और ह्यूमन इंटेलिजेंस ऑपरेशनों की मदद से निष्क्रिय किया था। सुरक्षाबलों ने इन आतंकियों को अलग-अलग ऑपरेशनों में मार गिराया था या गिरफ्तार किया था।

loksabha election banner

सूत्रों ने बताया कि इस साल सुरक्षा बलों के ऑपरेशनों में कुल 66 आतंकी मार गिराए गए। इनमें से 27 आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के थे। पुलवामा आतंकी हमले के बाद सुरक्षाबलों ने 19 आतंकियों को मौत के घाट उतारा है।इसमें चार वे आतंकी हैं जो सीधे तौर पर पुलवामा हमले में शामिल थे। इसके अलावा इस हमले में शामिल चार अन्‍य आतंकियों को अलग-अलग कार्रवाइयों में गिरफ्तार किया गया। 

सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने 18 फरवरी को कामरान, 11 मार्च को मुशाशिर अहमद खान और 11 मार्च को ही सज्जाद भट नाम के आतंकियों को मार गिराया। उक्‍त ऑपरेशनों को जैश के 40 ओवर ग्राउंड समर्थकों से पूछताछ से मिले इनपुट के आधार पर अंजाम दिया गया। 

Pulwama Terror Attack आंखों देखी: पेड़ों व तारों से भी लटके पड़े थे शहीद, बिखर गए थे शव

इन हमलों में निसार अहमद तांत्रे और सज्जाद समेत दो आतंकियों की भूमिका भी बताई जाती है। फि‍लहाल, ये दोनों आतंकी एनआईए की हिरासत में हैं। सूत्रों ने बताया कि तांत्रे ने हमले को अंजाम देने के लिए आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार की मदद की थी। उसने पाकिस्तान के जैश आतंकी यासिर से वेहिकिल बेस्‍ड इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस हासिल करने में आदिल डार को मदद पहुंचाई थी। निसार अहमद तांत्रे को सुरक्षा एजेंसियों ने दुबई से लौटते ही दिल्ली एयरपोर्ट पर 31 मार्च को गिरफतार किया था। वह त्राल का रहने वाला है। 

निसार अहमद तांत्रे का बड़ा भाई नूरा अहमद तांत्रे उर्फ नूरा त्राल जैश का नामी कमांडर था जो करीब डेढ़ साल पहले सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। वह इसी साल पहली फरवरी को दुबई भागा था।निसार ने पूछताछ में बताया था कि आतंकी मुदस्सर खान ने उससे बताया था कि जैश फरवरी माह में पुलवामा के आसपास किसी जगह कोई बड़ा बम धमाका करने की तैयारी में है। बता दें कि मुदस्सर खान अपने एक पाकिस्तानी साथी के साथ सुरक्षाबलों से हुई मुठभेड़ में मार गिराया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.