Move to Jagran APP

100 करोड़ टीकाकरण पर WHO प्रमुख ने की पीएम मोदी, वैज्ञानिकों-स्वास्थ्यकर्मियों और भारत की जनता की तारीफ

देश में कोरोना के खिलाफ अभियान के शुरू होने के 9 महीने के अंदर भारत ने आज 100 करोड़ टीकाकरण का मील का पत्थर पार कर लिया है। भारत ने आज 100 करोड़ या 1 अरब वैक्सीन की डोज लगाने के लक्ष्य को हासिल कर लिया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 10:33 AM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 12:51 PM (IST)
100 करोड़ टीकाकरण पर WHO प्रमुख ने की पीएम मोदी, वैज्ञानिकों-स्वास्थ्यकर्मियों और भारत की जनता की तारीफ
विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) के महानिदेशक टेड्रोस ए घेब्रेयसस।(फोटो: ANI)

नई दिल्ली/जेनेवा, एएनआइ। कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारत ने आज बड़ा कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। भारत में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा आज 100 करोड़ के पार हो गया। 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा छूकर भारत ऐसा कारनामा करने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है। इस खास मौके पर भारत को विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने बधाई दी है।

loksabha election banner

100 करोड़ टीकाकरण पूरा होने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) के महानिदेशक टेड्रोस ए घेब्रेयसस ने भारत को बधाई दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) के महानिदेशक टेड्रोस ए घेब्रेयसस ने भारत की तारीफ में एक ट्वीट कर लिखा- बधाई हो, पीएम नरेंद्र मोदी, वैज्ञानिकों, स्वास्थ्यकर्मियों और भारत के लोगों को COVID19 से कमजोर आबादी की रक्षा करने और वैक्सीन इक्विटी लक्ष्यों को प्राप्त करने के आपके प्रयासों के लिए।

WHO की दक्षिण-पूर्व एशिया की प्रमुख ने भी दी बधाई

WHO की दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने भारत को बधाई देते हुए कहा कि भारत को एक और मील का पत्थर साबित करने के लिए बधाई एक अरब वैक्सीन डोज लगाई गई है।

उन्होंने भारत की तारीफ करते हुए आगे कहा कि कम समय में असाधारण उपलब्धि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व, अंतर-क्षेत्रीय अभिसरण, संपूर्ण स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन कार्यबल के समर्पित प्रयासों के बिना संभव नहीं थी। उन्होंने कहा कि भारत की प्रगति को देश की सराहनीय प्रतिबद्धता के संदर्भ में देखा जाना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए जाने चाहिए कि ये जीवन रक्षक टीके विश्व स्तर पर उपलब्ध हों।

देश में 75 फीसद को लगी वैक्सीन की पहली डोज

सभी वयस्कों में से 75 फीसद को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। वहीं 31 फीसदी वयस्क आबादी ने अपनी दूसरी डोज भी ले ली है। अब तक केवल चीन ही इकलौता देश है, जिसने 100 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई हैं. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद से, भारत ने वैक्सीन कवरेज में लगातार वृद्धि देखी है एक दिन के आंकड़े पहली बार अगस्त के महीने में 1 करोड़ तक पहुंच गए। पीएम मोदी के जन्मदिन पर एक दिन में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 2.5 करोड़ को भी पार कर गया।

जश्न की भी योजना

भारत में टीकाकरण के तहत 100 करोड़ खुराक दिए जाने का जश्न मनाने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। देश में 100 करोड़ खुराक दिए जाने के अवसर पर मंडाविया लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और ऑडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे। मांडविया ने ट्वीट किया कि देश वैक्सीन शतक बनाने के करीब है। इस स्वर्णिम अवसर के सहभागी बनने के लिए देशवासियों से मेरी अपील है कि जिनका टीकाकरण बाकी है वो तत्काल टीका लगवाकर, भारत की इस ऐतिहासिक स्वर्णिम टीकाकरण यात्रा में अपना योगदान दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.