Move to Jagran APP
Explainers

ये इमारतें हैं सत्ता और शक्ति का केंद्र, इनके बारे में कितना जानते हैं आप?

भारत के जैसे ही दुनिया के अन्य देशों में भी उनकी पार्लियामेंट है। जिनके अलग-अलग नाम और पता है। क्या आप जानते हैं कि विभिन्न देशों की पार्लियामेंट को क्या कह कर बुलाते हैं। इस खबर के माध्यम से हम आपको बतातें है कि किस पार्लियामेंट का पता क्या है।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghPublished: Wed, 31 May 2023 05:42 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 08:33 PM (IST)
ये इमारतें हैं सत्ता और शक्ति का केंद्र, इनके बारे में कितना जानते हैं आप?
दुनिया के विभिन्य देशों की पार्लियामेंट का पता और उनके नाम

नई दिल्ली, वर्षा सिंह। आमतौर पर लोगों को भारत की सरकारी जगहों के नाम उनका पता मालूम होता है। लेकिन क्या कभी किसी ने सोचा है कि दुनिया की अन्य सरकारी जगहों के नाम और उनका पता क्या है? इस खबर के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया की विभिन्य सरकारी बिल्डिंगो के नाम और उनका पता। 

loksabha election banner

भारतीय संसद का पता क्या है?

भारतीय संसद (Indian Parliament Building) का पूरा पता J685+V7V, संसद मार्ग, गोकुल नगर, जनपथ, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली, दिल्ली 110001 है।

भारतीय संसद (IAST: भारतीय संसद) भारत गणराज्य की सर्वोच्च विधायी संस्था है। यह भारत के राष्ट्रपति और दो सदनों से बना एक द्विसदनीय विधायिका है: राज्यसभा (राज्यों की परिषद) और लोकसभा (हाउस ऑफ पीपल)।

विधायिका के प्रमुख के रूप में उनकी भूमिका में राष्ट्रपति के पास संसद के किसी भी सदन को बुलाने और सत्रावसान करने या लोकसभा को भंग करने की पूरी शक्तियां हैं। राष्ट्रपति इन शक्तियों का प्रयोग केवल प्रधान मंत्री और उनके केंद्रीय मंत्रिपरिषद की सलाह पर कर सकते हैं।

पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर का पता क्या है? 

पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर (Palace of Westminster, London) का पता लंदन SW1A 0AA, UK है। ब्रिटेन में स्थित पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर दुनियाभर में सभी सांसदों का मूल माना जाता है। इस पार्लियामेंट हाउस को चार्ल्स बेरी और ऑगस्टस वेल्बी पुगिन ने डिजाइन किया था। 

पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर हाउस ऑफ कॉमन्स और हाउस ऑफ लॉर्ड्स, यूनाइटेड किंगडम की संसद के दोनों सदनों के लिए बैठक स्थल के रूप में कार्य करता है। अनौपचारिक रूप से संसद के सदनों के रूप में जाना जाता है, पैलेस मध्य लंदन, इंग्लैंड में वेस्टमिंस्टर शहर में थेम्स नदी के उत्तरी किनारे पर स्थित है।

White House का पता क्या है?

 

व्हाइट हाउस का पता 1600 पेंसिल्वेनिया एवेन्यू NW, वाशिंगटन, DC 20500, USA है। इसे आयरलैंड में जन्मे जेम्स होबन ने डिजाइन किया था। जेम्स पेशे से एक आर्किटेक्ट थे।

कैपिटल बिल्डिंग USA का पता क्या है?

USA में स्थित कैपिटल बिल्डिंग (Capital Building, USA) का पता Washington, DC 20004, USA है। इसे DOME (डोम) भी कहा जाता है। इस बिल्डिंग को  वेल्टन बेकेट एसोसिएट्स के लुइस नाइडोर्फ द्वारा डिजाइन किया गया था।

भारत में लोकसभा और राज्यसभा की तरह ही अमेरिका के यूएस कैपिटल में कांग्रेस के दोनों सदन बैठते हैं।

फिलहाल अमेरिका में यह सबसे ज्यादा सुरक्षा वाली जगहों में से एक है। इसे कैपिटल बिल्डिंग भी कहते हैं। US कैपिटल के उत्तरी विंग में सीनेट और दक्षिणी विंग में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स हैं। US कैपिटल बिल्डिंग को DC में कैपिटल हिल पर बसाया गया है।

पैलेस ऑफ द पार्लियामेंट, रोमानिया का पता क्या है?

पैलेस ऑफ द पार्लियामेंट (Palce of Parliament, Romania) का पता स्ट्राडा इजवर 2-4, बुकुरेस्टी, रोमानिया है। बता दें कि पार्लियामेंट का महल (रोमानियाई: पलातुल पार्लमेंटुलुई), जिसे रिपब्लिक हाउस (कासा रिपब्लिक) या पीपुल्स हाउस/पीपुल्स पैलेस (कासा पोपोरुलुई) के नाम से भी जाना जाता है, रोमानिया की संसद की सीट है, जो राष्ट्रीय राजधानी बुखारेस्ट में डीलुल स्पिरि के ऊपर स्थित है। बता दें कि इस बिल्डिंग को एंका पेट्रेस्कु ने डिजाइन किया था।

बुडापेस्ट पार्लियामेंट, हंगरी का पता क्या है?

बुडापेस्ट पार्लियामेंट (Budapest Parliament, Hungary) का पूरा पता कोसुथ लाजोस टेर 1-3, 1055 हंगरी है। इसे हंगरी के वास्तुकार इमरे स्टिंडल (Imre Steindl) द्वारा नव-गॉथिक शैली में डिजाइन किया गया था।

यह डेन्यूब के पूर्वी तट पर शहर के पेस्ट साइड में कोसुथ स्क्वायर पर स्थित है। हंगेरियन पार्लियामेंट बिल्डिंग जो हाउस ऑफ द कंट्री या हाउस ऑफ द नेशन में अनुवाद करती है, जिसे बुडापेस्ट की संसद के रूप में भी जाना जाता है।

रैहस्टाग बिल्डिंग, जर्मनी का पता क्या है?

रैहस्टाग बिल्डिंग (Reichstag Building, Germany) का पता प्लात्ज डेर रिपब्लिक 1, 11011 बर्लिन, जर्मनी है। बर्लिन में प्लाट्ज डेर रिपब्लिक पर एक ऐतिहासिक सरकारी इमारत है जो 1999 से जर्मन बुंडेस्टैग की सीट रही है। 1994 के बाद से, संघीय राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए संघीय सम्मेलन भी यहां मिले हैं। इसे नॉर्मन फोस्टर द्वारा डिजाइन किया गया था।

पार्लियामेंट ऑफ ऑस्ट्रेलिया का पता क्या है?

पार्लियामेंट ऑफ ऑस्ट्रेलिया (Parliament Of Australia) कैपिटल हिल, कैनबरा में स्थित है। ऑस्ट्रेलिया की संसद (आधिकारिक तौर पर संघीय संसद, जिसे राष्ट्रमंडल संसद भी कहा जाता है) ऑस्ट्रेलिया सरकार की विधायी शाखा है। इसे रोमाल्डो गिरगोला (Romaldo Giurgola) ने डिजाइन किया था।

हाउस ऑफ कॉमन्स ऑफ कनाडा का पता क्या है?

हाउस ऑफ कॉमन्स ऑफ कनाडा (House of Commons of Canada), कनाडा की संसद का निचला सदन है। इसका पता वेलिंगटन St, ओटावा, ON K1A 0A2 कनाडा है। क्राउन और कनाडा की सीनेट के साथ, वे कनाडा की द्विसदनीय विधायिका का निर्माण करते हैं।हाउस ऑफ कॉमन्स एक लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित निकाय है जिसके सदस्यों को संसद के सदस्यों (सांसदों) के रूप में जाना जाता है।

द नेशनल पीपुल्स कांग्रेस, चाइना का पता क्या है?

द नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (The National Peoples Congress) का पूरा पता ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल, 1 वेस्ट रेंडाहुतांग रोड, ज़िचेंग जिला, बीजिंग, चीन जनवादी गणराज्य है। NCP राष्ट्रीय विधायिका है और संवैधानिक रूप से 2023 में 2,977 सदस्यों के साथ पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का सर्वोच्च राज्य प्राधिकरण है, यह दुनिया का सबसे बड़ा विधायी निकाय है।

NCP को 5 साल की अवधि के लिए चुना जाता है। बीजिंग में तियानानमेन स्क्वायर के पश्चिम की ओर ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में, यह हर वसंत में वार्षिक सत्र आयोजित करता है जो आमतौर पर 10 से 14 दिनों तक चलता है।

झांग बो को मुख्य वास्तुकार के रूप में नियुक्त किया गया था।

स्टेट Duma, रशिया का पता क्या है?

स्टेट ड्यूमा (State Duma, Russia) का पूरा पता स्टेट ड्यूमा बिल्डिंग 1 ओखोटी रियाद स्ट्रीट, मॉस्को है। स्टेट ड्यूमा को आमतौर पर रूसी में गोस्दुमा के रूप में संक्षिप्त किया जाता है, जो रूस की संघीय सभा का निचला सदन है, जबकि ऊपरी सदन फेडरेशन काउंसिल है।

ड्यूमा का मुख्यालय केंद्रीय मॉस्को में स्थित है, जो मानेगे स्क्वायर से कुछ ही कदमों की दूरी पर है। इसके सदस्यों को प्रतिनिधि कहा जाता है।

1993 के रूसी संवैधानिक संकट के बाद बोरिस येल्तसिन द्वारा पेश किए गए नए संविधान और एक राष्ट्रव्यापी जनमत संग्रह में अनुमोदित होने के परिणामस्वरूप राज्य ड्यूमा ने सर्वोच्च सोवियत की जगह ले ली।

नेशनल कांग्रेस पैलेस, ब्राजील का पता क्या है?

नेशनस कांग्रेस पैलेस, ब्राजील (National Congress Palace, Brazil) बिल्डिंग का पूरा पता Palácio do Congresso Nacional - Praça dos 3 Poderes, Brasília - DF, 70160-900, ब्राजील है।

1900 की शुरुआत में, ब्राजील की राष्ट्रीय कांग्रेस रियो डी जनेरियो में अलग-अलग इमारतों में हुई, जो उस समय राष्ट्रीय राजधानी थी।

सीनेट रेलवे सेंट्रल स्टेशन के पास, रिपब्लिक स्क्वायर के बगल में, मोनकोरवो फिल्हो स्ट्रीट पर स्थित था, जहां आज रियो डी जनेरियो छात्रों का एक संघीय विश्वविद्यालय है।

फेडरल चैंबर ऑफ डेप्युटी मिसेरिकोर्डिया स्ट्रीट पर स्थित था, जो बाद में रियो डी जनेरियो के स्थानीय चैंबर ऑफ डेप्युटी का स्थान होगा।

नेशनल पैलेस, मैक्सिको का पूरा पता क्या है?

नेशनल पैलेस (National Palace, Mexico) का पूरा पता P.za de la Constitución S/N, Centro Histórico de la Cdad। de México, Centro, Cuauhtémoc, 06066 Ciudad de México, CDMX, मैक्सिको है।

द नेशनल पैलेस मेक्सिको में संघीय कार्यकारिणी की सीट है। 2018 से इसने मेक्सिको के राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास के रूप में भी काम किया है। यह मेक्सिको सिटी के मुख्य चौक, प्लाजा डे ला कॉन्स्टिट्यूशन (एल ज़ोकलो) पर स्थित है।

नेशनल डाइट, जापान का पता क्या है?

नेशनल डाइट (National Diet, Japan) का पूरा पता Akasaka 5-2-20, Minato-ku, Tokyo 107-6122 (Akasaka Park Bldg.) है।

नेशनल डाइट जापान की राष्ट्रीय विधायिका है। यह एक निचले सदन से बना है, जिसे प्रतिनिधि सभा और एक

ऊपरी सदन, पार्षदों की सभा भी कहा जाता है। दोनों सदन समानांतर मतदान प्रणाली के तहत सीधे चुने जाते हैं।

कानूनों को पारित करने के अलावा, प्रधानमंत्री को नामित करने के लिए नेशनल डाइट औपचारिक रूप से जिम्मेदार है।

नेशनल डाइट को पहली बार 1890 में मीजी संविधान के तहत इंपीरियल डाइट के रूप में स्थापित किया गया था।

पार्लियामेंट ऑफ पाकिस्तान का पता क्या है?

पार्लियामेंट ऑफ पाकिस्तान (Parliament of Pakistan) का पूरा पता संसद भवन, संविधान एवेन्यू, डी-चौक रेड जोन, इस्लामाबाद, पाकिस्तान है।

पाकिस्तान की संसद पाकिस्तान की संघीय और सर्वोच्च विधायी संस्था है। यह एक द्विसदनीय संघीय विधायिका है जिसमें ऊपरी सदन के रूप में सीनेट और निचले सदन के रूप में राष्ट्रीय सभा शामिल है।

पाकिस्तान के संविधान के अनुसार, पाकिस्तान का राष्ट्रपति भी संसद का एक घटक है। नेशनल असेंबली को वयस्क मताधिकार और एक-व्यक्ति एक-वोट के आधार पर 5 साल की अवधि के लिए चुना जाता है।

नेशनल असेंबली के सदस्य का कार्यकाल सदन की अवधि के लिए होता है, या इससे पहले, यदि सदस्य मर जाता है या इस्तीफा दे देता है। यदि प्रधानमंत्री की सलाह पर या संविधान के तहत अपने विवेक से राष्ट्रपति द्वारा भंग कर दिया जाता है तो नेशनल असेंबली का कार्यकाल भी समाप्त हो जाता है।

संसद इस्लामाबाद में संसद भवन भवन में मिलती है, जहां दोनों सदनों के लिए वाद-विवाद कक्ष मौजूद हैं। 1960 तक, संसद भवन कराची में स्थित था। इस्लामाबाद में संसद भवन का उद्घाटन 28 मई 1986 को हुआ था।

पार्लियामेंट ऑफ न्यूजीलैंड का पता क्या है?

न्यूजीलैंड की पार्लियामेंट (Parliament Of New Zealand) का पूरा पता 1 म्यूजियम स्ट्रीट, पिपिटिया, वेलिंगटन 6160, न्यूजीलैंड है।

न्यूजीलैंड की संसद न्यूजीलैंड की एकसदनीय विधायिका है, जिसमें न्यूजीलैंड के राजा (किंग-इन-पार्लियामेंट) और न्यूजीलैंड हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स शामिल हैं। राजा का प्रतिनिधित्व आमतौर पर उसका गवर्नर-जनरल करता है।

1951 से पहले, एक ऊपरी कक्ष, न्यूजीलैंड विधान परिषद था। न्यूजीलैंड की संसद की स्थापना 1854 में हुई थी और यह दुनिया की सबसे पुरानी लगातार कार्य करने वाली विधायिकाओं में से एक है। यह 1865 से न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन में मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.