Move to Jagran APP

EWS Quota: क्या होता है EWS कोटा और कैसे उठाएं इसका लाभ, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

क्या आपको पता है कि EWS कोटा क्या है और इसका लाभ किस प्रकार मिलता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको ईडब्ल्यूएस कोटे से जुड़े कुछ इसी प्रकार के सवालों का जवाब देने जा रहे हैं। File Photo

By Jagran NewsEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Wed, 08 Feb 2023 05:38 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 05:38 PM (IST)
EWS Quota: क्या होता है EWS कोटा और कैसे उठाएं इसका लाभ, ऐसे कर सकते हैं आवेदन
क्या होता है EWS कोटा और कैसे उठाएं इसका लाभ?

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली हाई कोर्ट ने हाल ही में ईडब्ल्यूएस (EWS) कोटे के पालन को लेकर दिल्ली सरकार से जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। ऐसे में यह सवाल आता है कि ईडब्ल्यूएस कोटा क्या है और इसका लाभ किस प्रकार मिलता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको ईडब्ल्यूएस कोटे से जुड़े कुछ इसी प्रकार के सवालों का जवाब देने जा रहे हैं।

loksabha election banner

क्या होता है ईडब्ल्यूएस

EWS यानी कि Economically Weaker Section, जिसको हिंदी में आर्थिक कमजोर वर्ग कहते हैं। यह सामान्य वर्ग के लोगों को शिक्षा और सरकारी नौकरी में आरक्षण देने के लिए बनाया गया था, जिसके तहत आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाता है।

कब हुआ था लागू

साल 2019 की जनवरी में केंद्र सरकार ने सामान्य वर्ग के लोगों को सरकारी नौकरी, स्कूल और कॉलेज में आरक्षण देने के लिए आर्थिक आधार पर 10 फीसदी का आरक्षण लागू किया था। इसके लिए संविधान में 103वां संशोधन किया गया था।

कौन हो सकता है ईडब्ल्यूएस में शामिल

ईडब्ल्यूएस कोटे में केवल वही लोग शामिल हो सकते हैं, जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है। ऐसे परिवारों को ईडब्ल्यूएस श्रेणी में शामिल कर उन्हें 10 फीसदी आरक्षण का लाभ दिया जा सकता है।

ईडब्ल्यूएस के लिए जरूरी दस्तावेज

ईडब्ल्यूएस का लाभ प्राप्त करने लिए आवेदकों के पास वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम और संपत्ति का का सुबूत होना चाहिए। इसके लिए आवेदकों को आय और संपत्ति प्रमाण पत्र बनवाना होता है।

कैसे बनता है ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट

अगर आप ई़डब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको नेशनल गर्वनमेंट सर्विस पोर्टल से ईडब्ल्यूएस का फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आवेदन में मांगी गई जानकारी को भरें और फोटो लगाने के साथ हस्ताक्षर करें।

इसके बाद आप अपने फॉर्म को लोकल ऑथोरिटी या फिर तहसील के पटवारी या लेखपाल के पास जमा कर सकते हैं। विभाग आपके द्वारा भरी गई जानकारी की जांच करेगा और सब कुछ सही मिलने पर आपका ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट 21 दिनों के भीतर तैयार हो जाएगा। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट का नवीनीकरण भी कराना होता है।

इन शर्तों का पूरा होना जरूरी

ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदक के पास 5 एकड़ से कम कृषि भूमि होनी चाहिए। साथ ही आवासीय प्लॉट भी 200 वर्ग मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा है, तो प्लॉट नगर पालिक के क्षेत्र में नहीं आना चाहिए। इन सभी शर्तों को पूरा करने पर ही आप ईडब्ल्यूएस कोटे का लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कम खर्च, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और फंडिंग में आसानी से सिर्फ 7.8 साल में यूनिकॉर्न बन रहे देसी स्टॉर्टअप

यह भी पढें: Fact Check: दक्षिण अफ्रीका में 2017 के सुनामी के वीडियो को तुर्किये का बताकर किया जा रहा शेयर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.