Move to Jagran APP

विवाद का असर खेलों पर नहीं पड़ने देना चाहता खेल मंत्रालय, अनुराग ठाकुर के प्रयासों से सुलझा मामला

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने महिला पहलवानों से कहा कि अगर आपको यौन शोषण के मामलों को मेरे सामने बताने में कोई दिक्कत हो रही है तो आप अलग कमरे में जाकर खेल सचिव सुजाता चतुर्वेदी को बता सकती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaPublished: Sat, 21 Jan 2023 11:50 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2023 11:50 PM (IST)
विवाद का असर खेलों पर नहीं पड़ने देना चाहता खेल मंत्रालय

नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। भारतीय खेल मंत्रालय विवादों का असर खेलों पर नहीं पड़ने देना चाहता है और इसीलिए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने लगातार दो दिन गुरुवार, शुक्रवार को भारतीय कुश्ती संघ (WFI) और उसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का विरोध कर रहे पहलवानों बजरंग पूनिया, विनेश फौगाट, साक्षी मलिक, रवि दहिया, दीपक पूनिया के साथ बैठकें कीं। गुरुवार को करीब चार घंटे और शुक्रवार को पांच घंटे से ज्यादा चली बैठक में पहलवानों को ध्यान से सुना गया।

loksabha election banner

पहलवानों ने शुक्रवार को हुई बैठक में सारा गुस्सा डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पर निकाला। उन्होंने कहा कि उनका व्यवहार बहुत रूखा है। वह चिल्लाते हैं। पहलवानों की इज्जत नहीं करते। इसके अलावा बिना राष्ट्रीय कुश्ती टूर्नामेंट खेले भारतीय टीम में नहीं चुने जाने और स्पांसर से करार से पहले डब्ल्यूएफआई से सहमति लेने की शर्त के बारे में भी बताया गया।

महिला पहलवानों ने खेल सचिव से की अलग बात

खेल मंत्री ने महिला पहलवानों से कहा कि अगर आपको यौन शोषण के मामलों को मेरे सामने बताने में कोई दिक्कत हो रही है तो आप अलग कमरे में जाकर खेल सचिव सुजाता चतुर्वेदी को बता सकती हैं। खेल मंत्री ने इस बात का पूरा खयाल रखा कि महिला पहलवानों को अपनी शिकायतें बताने में कोई दिक्कत नहीं हो। विनेश, साक्षी सहित बैठक में मौजूद महिला पहलवानों में से कुछ ने सुजाता से अलग बात भी की। उन्हें अपने आरोपों से अवगत कराया। हालांकि यह सब मौखिक बाते हैं। यौन शोषण का कोई सुबूत नहीं पेश किया गया है।

यौन उत्पीड़न मामले को लेकर एक्शन में केंद्र, सहायक सचिव के निलंबन के बाद कुश्ती संघ की गतिविधियां भी स्थगित

खेल मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि बैठक के दौरान कई बार ऐसे मौके आए जब लगा कि बातचीत टूट जाएगी लेकिन हम लोग चाहते थे कि देश की बदनामी भी नहीं हो और अगर कुछ गलत हुआ है तो उसका सच सामने आए। रविवार को कमेटी की घोषणा की जाएगी और वो चार सप्ताह में जांच करके देगी। जो भी आरोप लगे हैं, उन सभी की जांच होगी। हम किसी को भी बख्शने नहीं जा रहे। वहीं, ओलिंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि पहलवान रविवार को कोई प्रदर्शन नहीं करेंगे क्योंकि हमें सरकार पर पूरा भरोसा है। हमें जितना समय दिया गया है, हम तब तक इंतजार करेंगे। हम न्याय मिलने का इंतजार करेंगे और फिर निर्णय लेंगे कि आगे क्या करना है।

प्रधानमंत्री और गृह मंत्रालय को 8-10 दिन में सौंपेगे रिपोर्ट

भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) की सात सदस्यीय समिति के सदस्य और पूर्व भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त ने कहा है कि समिति अपनी रिपोर्ट आठ-10 दिन में तैयार करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्रालय और खेल मंत्रालय को सौंपेगी। आईओए ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृबभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के लगे आरोपों की जांच के लिए मेरीकाम की अध्यक्षता में सात सदस्यीय समिति गठित की थी।

पहली बार कंप्यूटर पर बनाई गई वायरस की पुनर्संरचना, एंटी-बैक्टीरियल प्रतिरोध का खतरा होगा कम

योगेश्वर ने कहा कि समिति दोनों पक्षों को सुनने के बाद आठ से 10 दिन में अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी। हम इस रिपोर्ट को खेल मंत्रालय, गृह मंत्रालय के साथ ही प्रधानमंत्री को भी भेजेंगे। उन्होंने कहा, 'यौन शोषण के आरोपों पर कोई समझौता नहीं हो सकता है। अगर ऐसा हुआ है तो इसकी जांच होगी और दोषी को दंड दिया जाएगा, लेकिन अगर आरोप गलत हैं तो भी इसकी जांच जरूरी है कि ऐसे आरोप क्यों लगाए गए और इसके पीछे क्या मकसद था।'

उपेंद्र कुशवाहा के दल छोड़ने की चर्चा पर नीतीश कुमार बोले- सभी को कहीं भी आने जाने का अधिकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.