नई दिल्ली, जेएनएन। उत्तर भारत में ठंडी हवाओं का दौर लौट आया है। पहाड़ों पर लगातार जारी बर्फबारी और बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत मैदानी इलाकों में भी ठंड महसूस की गई। उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू कश्मीर में मौसम का मिजाज लगातार तल्ख बना हुआ है। दिल्ली में मंगलवार को पूरे दिन रुक-रुक का बारिश होती रही। इससे मौसम में ठंडक बढ़ गई है।

उत्तराखंड में बर्फबारी के चलते गंगोत्री, यमुनोत्री और बदरीनाथ हाईवे बंद हैं। इसके अलावा चमोली में औली और कुमाऊं में थल-मुनस्यारी मार्ग पर भी यातायात बाधित है। हिमपात के कारण प्रदेश में 150 से ज्यादा गांव अलग-थलग पड़ गए हैं। बुधवार को भी ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात के आसार हैं। हिमाचल में भी मंगलवार को ऊंचे क्षेत्रों में दिनभर बर्फबारी का दौर जारी रहा तो निचले क्षेत्र में बारिश लगी रही। इससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ हुआ है।

मसूरी-धनोल्टी मार्ग पर यातायात रोका

बर्फबारी के चलते टिहरी प्रशासन ने मसूरी-धनोल्टी मार्ग पर फिलहाल यातायात रोक दिया है। प्रशासन के अनुसार मौसम की चेतावनी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। पिछले दिनों इस मार्ग पर 500 से ज्यादा पर्यटक फंस गए थे, जिन्हें आइटीबीपी की मदद से निकाला गया था। वहीं, विजीबिलिटी कम होने से पिथोरागढ़ से सभी छह उड़ानें रद कर दी गईं। इसी तरह हिमाचल के कांगड़ा, शिमला और कुल्लू में भी हवाई उड़ानें नहीं हो पाई।

कश्मीर का देश से सड़क संपर्क पूरी तरह टूटा

जम्मू-कश्मीर में मौसम के मिजाज पूरी तरह बिगड़े हुए हैं। लगातार बर्फबारी, बारिश और भूस्खलन से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग लगातार दूसरे दिन भी बंद रहा। इससे हाईवे पर जगह-जगह हजारों वाहन विशेषकर ट्रक फंसे हुए हैं। कश्मीर का देश से सड़क संपर्क पूरी तरह कट गया है। इधर, माता वैष्णो देवी भवन, पत्नीटॉप, नत्थटॉप भद्रवाह, किश्तवाड़, बिलावर, राजौरी, पुंछ में बर्फबारी जारी रही। वैष्णो देवी में खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर सेवा और भवन-भैरो घाटी के बीच चलने वाली केबल कार सेवा भी बंद रही।

 

पंजाब में भी दिनभर बारिश से ठंडा हुआ मौसम

पंजाब में मंगलवार को दूसरे दिन भी दिनभर बूंदाबांदी होती रही। बारिश से तापमान में गिरावट के कारण ठंड बढ़ गई। बठिंडा में व सरहिंद में ठंड से एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। मंगलवार को कई जिलों में तेज बारिश भी हुई। मौसम विभाग चंडीगढ़ की मानें तो बुधवार को भी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव बरकरार रहेगा और सूबे के अधिकतर जिलों में बारिश के आसार हैं।

ठियोग में फंसे पर्यटकों को रेस्क्यू किया

ठियोग में बर्फबारी के बीच फंसे तीन पर्यटकों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है। तीनों पर्यटक हरियाणा, करनाल के रहने वाले हैं। पर्यटक घूमने के लिए शिमला आए हुए थे। सोमवार को भारी बर्फबारी के बीच बागी के समीप घनसीधार में इनकी गाड़ी फंस गई। स्थानीय लोग इन्हें रात को अपने घर ले गए। सुबह पुलिस को सूचित किया गया। पुलिस ने तीनों ही युवकों को वहां से सुरक्षित निकाला और सड़क को साफ कर इनकी गाड़ी को भी निकाला।

Edited By: Dhyanendra Singh