नई दिल्ली, एजेंसी। पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण उत्तर भारत में ठंड कहर ढा रही हैं। शीतलहर और कोहरे के साथ पाला भी पड़ रहा है। दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में मौसम के यही तेवर दिख रहे हैं। दिल्ली में कल दूसरी बार जबरदस्त कोहरा देखा गया था। आज भी कोहरे का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में सोमवार को कोहरे के साथ हल्की बारिश की संभावना है। शहर का न्यूनतम और अधिकतम तापमान 8 और 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। दिल्ली में 22 जनवरी तक मौसम के यही तेवर रहने के आसार हैं, हालांकि तापमान हल्का ऊपर जा सकता है, लेकिन आज बारिश की संभावना भी जताई गई है। 

दिल्ली में आज बूंदाबांदी के आसार, बादल छाए रहेंगे

मौसम विभाग के अनुसार ठंड का ऐसा प्रभाव सोमवार को भी दिखेगा। अधिकतम तापमान 17 और न्यूनतम आठ डिग्री पर रह सकता है। सोमवार को हल्की बूंदाबांदी पड़ने की संभावना भी है। आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। 19 जनवरी को तापमान में और इजाफा होगा। वहीं 20 जनवरी से एक बार फिर ठंड बढ़ना शुरू हो जाएगी। बर्फीली हवाएं दो से तीन दिन लोगों को परेशान करेगी। स्काईमेट के अनुसार, 2021 वेस्टर्न डिस्टरबेंस में काफी सक्रिय साबित हो रहा है। जनवरी में पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ मैदानी इलाकों में बारिश भी हो रही है।

यूपी में अभी तीन-चार दिन ऐसे ही रहेगा मौसम

यूपी में कोहरा और बादलों की जुगलबंदी ने सूर्यदेव को ढक लिया और धूप नहीं निकलने दी। बदली की वजह से दिन का तापमान बढ़ा रहा लेकिन उत्तर-पश्चिमी हवा की रफ्तार कंपकंपाती छुड़ाती रही। फिलहाल अगले तीन-चार दिन इसी तरह की सर्दी, कोहरा और शीतलहर के आसार हैं।कानपुर स्थित चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अगले तीन से चार दिन सर्दी पड़ने की आशंका है। कोहरा पड़ेगा और दोपहर में धूप निकलेगी। पश्चिम उत्तर प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप रहा। मेरठ में कोहरे के कारण वाहन चालकों को परेशानी हुई। सहारनपुर में कड़ाके की ठंड के बीच कोहरा रहा। बुलंदशहर में कुछ देर के लिए सूर्य के दर्शन हुए जरूर लेकिन सर्दी में कोई कमी नहीं दिखी। बागपत में भी दोपहर में कुछ समय के लिए धूप निकली लेकिन कड़ाके की ठंड से राहत नहीं मिली।

बिहार में सर्द हवाओं के कारण भीषण ठंड

पटना शहर में भी भीषण ठंड का प्रकोप जारी है, यहां आज का टेंपरेचर 7 डिग्री है। पटना वासियों को अभी ठंड से निजात मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे यही हालात बने रहेंगे। सर्द हवाएं चलेंगी।

पहाड़ी क्षेत्रों में जोरदार ठंड

इधर, श्रीनगर में तापमान माइनस 7.6 डिग्री तक पहुंच गया है। कश्मीर के बाकी हिस्सों में भी जोरदार ठंड है। वहीं उत्तराखंड के औली में तापमान माइनस 3 डिग्री के आसपास है। बागेश्वर में पाले के साथ साथ कोहरे का भी कहर है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप