Move to Jagran APP

Weather Update Today: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित, ठंड के लेकर अलर्ट

Weather Update Today पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। गुजरात राजस्थान हरियाणा पंजाब सहित दिल्ली में जहां बौछार पड़ने की संभावना है वहीं दक्षिण भारत में अगले तीन दिनों तक मूसलाधार बारिश का चेतावनी जारी की गई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 11 Nov 2022 12:42 PM (IST)Updated: Fri, 11 Nov 2022 03:04 PM (IST)
तमिलनाडु में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। देश के मौसम (weather Update Today) का मिजाज में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है। दक्षिण के राज्य में लगातार बारिश ( Heavy Rainfall) से लोग परेशान है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर और मध्य भारत में गुलाबी ठंड की दस्तक के साथ ही एक बार फिर से ठिठुरन बढ़ने लगी है।

loksabha election banner

पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के सक्रिय होने के कारण कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। गुजरात राजस्थान हरियाणा पंजाब सहित राजधानी दिल्ली में एक तरफ जहां बौछार पड़ने की संभावना है, वहीं दक्षिण भारत में अगले तीन दिनों तक मूसलाधार बारिश का चेतावनी जारी की गई है। भारी बारिश को देखते हुए तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अगले तीन दिन तक स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

दक्षिण भारत में भारी बारिश की चेतावनी

दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। कल रात तमिलनाडु में जो बारिश का सिलसिला जारी हुआ वो शुक्रवार की सुबह भी देखने को मिला। चेन्नई के कई हिस्सों और पड़ोसी जिलों कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और चेंगलपेट में श्रीलंका तट के पास बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव के कारण भारी बारिश देखने को मिल रही है। भारी बारिश के चलते चेन्नई के कई इलाकों से जलजमाव की तस्वीरें सामने आई हैं। इसके अलावा, रामनाथपुरम, कुड्डालोर, विल्लुपुरम और राज्य के कई तटीय क्षेत्रों में भी बारिश की खबरें हैं। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक आंध्र प्रदेश, पुड्डुचेरी, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक औऱ तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

#WATCH | Tamil Nadu: Waterlogging witnessed in several parts of Chennai in the aftermath of heavy rains. pic.twitter.com/u3NJwXj0xn

— ANI (@ANI) November 11, 2022

इन राज्यों में अगले तीन दिन स्कूल-कॉलेज बंद

तमिलनाडु सहित कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है जिसके बाद तमिलनाडु के कई जिलों में स्कूल कॉलेज बंद कर दिये गये हैं। तमिलनाडु में बारिश के कारण चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, चेंगलपट्टू, रानीपेट, वेल्लोर, कुड्डालोर, मयिलादुथुराई, थिरुवरूर, नागापट्टिनम, तंजावुर, विल्लुपुरम और अरियालुर जिलों में स्कूलों के लिए अवकाश घोषित किया गया है। इसके अलावा पुडुचेरी में भी गुरुवार रात से भारी बारिश का सिलसिला जारी है। इसी को देखते हुए पुडुचेरी और कराईकल में शुक्रवार और शनिवार को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

दक्षिण भारत में क्यों बदला मौसम का मिजाज

मौसम विभाग की मानें तो एंटी साइक्लोन की वजह से मौसम का मिजाज बदला है। मौसम विभाग की मानें तो तमिलनाडु के रानीपेट्टई तिरुवन्नामलाई, तिरुवल्लूर, चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम, कल्लाक्कुरिची, कुड्डालोर, अरियालुर, पेरम्बलुर, तंजावुर, तिरुवरूर, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, पुदुक्कोट्टई, रामनाथपुरम और शिवगंगई में आज गरज के साथ मध्यम बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। मौसम विभाग की मानें तो श्रीलंका के तट पर दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके 12 नवंबर की सुबह तक उत्तर-पश्चिम की ओर तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों की ओर बढ़ने की संभावना है। आईएमडी ने अगले तीन दिनों के लिए राज्य के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर बर्फबारी देने के बाद आगे बढ़ रहा है। उत्तर दिशा से चलने वाली बर्फीली हवाएं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात के कुछ भागों सहित मध्य प्रदेश तक तापमान गिराएंगी। इसके प्रभाव से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले 1-2 दिन में कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग की मानें तो देश की राजधानी दिल्ली में आज, 11 नवंबर को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री बना रहेगा. इसके साथ ही सुबह के वक्त कोहरा भी नजर आएगा. वहीं, अगर प्रदूषण की बात करें तो दिल्ली के आनंदविहार स्टेशन पर कल शाम 7 बजे के करीब AQI 362 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.