Move to Jagran APP

Weather Update: रक्षाबंधन में बारिश डालेगी खलल? IMD ने 2 सितंबर तक इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

IMD के अनुसार 31 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 30 अगस्त को तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। न्यूज एजेंसी ANI की एक रिपोर्ट के अनुसार यानम और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने के साथ आंधी आने की संभावना है। दिल्ली में अगले दो दिनों के दौरान तेज हवा रहने के आसार है जिससे दिल्लीवासियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi AvinashPublished: Wed, 30 Aug 2023 08:34 AM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2023 08:34 AM (IST)
IMD ने 2 सितंबर तक इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट (Image: Jagran Graphic)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Weather Update Today: रक्षाबंधन त्योहार के दिन आपको गर्मी से राहत मिलने वाली है। अगले चार दिनों के दौरान देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने के आसार है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज से 2 सितंबर तक अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, पूर्वोत्तर भारत और सुदूर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश होने का अनुमान जारी किया है। IMD ने आंध्र प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले चार दिनों तक भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है।

मौसम केंद्र के अनुसार, 31 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। 30 अगस्त को तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है। न्यूज एजेंसी ANI की एक रिपोर्ट के अनुसार, यानम और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने के साथ आंधी आने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत का कैसा रहेगा हाल?

IMD ने 31 अगस्त से 2 सितंबर तक असम, मेघालय और अगले चार दिनों के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

वहीं, पूर्वी भारत की बात करें तो 29 और 31 अगस्त को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश होने की संभावना है। 2 सितंबर को ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा 29 सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट भारी बारिश और 29 अगस्त, 1 और 2 सितंबर को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बारिश से राहत नहीं

दक्षिण भारत में भी बारिश से जल्द कोई राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार, 29 अगस्त से 1 सितंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट से लेकर कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है। इसके अलावा 29 से 30 अगस्त के दौरान केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। IMD के मुताबिक, अगले चार दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

कैसा रहेगा दिल्ली का हाल?

राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों के दौरान तेज हवा रहने के आसार है। इससे दिल्लीवासियों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 30 अगस्त को दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। दोपहर में तेज गर्मी होने के आसार है। वहीं, अगले दो दिनों के बीच हवा की गति 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है।

हिमाचल में भारी बारिश से राहत

मौसम विभाग ने हिमाचल में दो दिनों तक मौसम (Weather in Himachal) साफ रहने का अनुमान जताया है।एक सितंबर को प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।

कहां-कितनी हुई बारिश?

IMD के आंकड़ों के अनुसार, 1 जून से 28 अगस्त तक पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में 8 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में 45-50 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई। जून में चार महीने का मानसून सीजन शुरू होने के बाद से दक्षिण प्रायद्वीप और मध्य भारत में सामान्य से कम बारिश हो रही है। भारत में अगस्त में 32 प्रतिशत कम बारिश और 1 जून से 28 अगस्त तक 7 प्रतिशत कम बारिश हुई है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.