Move to Jagran APP

Weather Update Today: हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन, लद्दाख में बर्फबारी; बिहार सहित 15 राज्यों में आज बारिश के आसार

Weather Update Today 27 September 2022 मानसून के जाते-जाते देश के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज पूर्वोत्तर के कई राज्यों भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बिहार झारखंड ओडिशा सहित इन राज्यों में बारिश की संभावना है।

By JagranEdited By: Sanjeev TiwariPublished: Tue, 27 Sep 2022 08:33 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 08:53 AM (IST)
मौसम विभाग ने देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। मानसून के जाते-जाते देश के अधिकांश राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज यानी मंगलवार 27 सिंतबर 2022 को बिहार, झारखंड, ओडिशा सहित 15 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार है।

loksabha election banner

वहीं दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों मंगलवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। बारिश की संभावना नहीं है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 23 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है। वहीं जम्मू-कश्मीर और लद्दाख कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होने से सर्दियां शुरू हो गई हैं। हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और भूस्खलन से 7 लोगों की मौत हो गई है।

इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार यानी 27 सितंबर को बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, नगालैंड,मणिपुर,मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना व महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। IMD ने इन 15 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है।

मानसून के इस हफ्ते के अंत तक लौटने की संभावना

दक्षिण पश्चिम मानसून के इस हफ्ते के अंत तक दिल्ली और आसपास के इलाकों से पीछे हटने की संभावना है। यानी मानसून की वापसी होने लगेगी। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में एक एंटी-साइक्लोन स्थापित होने से राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलेंगी, जिससे वातावरण में नमी की मात्रा में गिरावट आएगी। स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों में मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। हमें उम्मीद है कि मानसून 30 सितंबर से 1 अक्टूबर तक दिल्ली से पीछे हट जाएगा।

अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम, कहां होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक 27 से 30 तारीख के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में और 26-28 सितंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट भारी गिरावट और गरज के साथ हल्की व मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा आईएमडी ने जानकारी दी है कि 28 तारीख को असम और मेघालय में बारिश हो सकती है। वहीं 29 और 30 सितंबर, 2022 को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई इलाकों में छिटपुट व मध्यम बारिश गरज के साथ हो सकती है।

आईएमडी ने अपने डेली रिपोर्ट में बताया है कि अगले 3 से 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ और हिस्सों व मध्य भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी हो सकती है। इसके अलावा आईएमडी ने अनुमान जताया है कि अगले 3 दिनों के दौरान तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश हो सकती है। 27 सितंबर को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश का अनुमान है।

लद्दाख में बर्फबारी से लेह-मनाली मार्ग बंद

लद्दाख के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होने से सर्दियां शुरू हो गई हैं। खारदूंगला, चांगला समेत कई इलाकों में बर्फबारी से सोमवार लेह-मनाली मार्ग यातायात के लिए बंद हो गया है। कारगिल के जंस्कार इलाके में रविवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई थी। जंस्कार के साथ लद्दाख के कई ऊपरी इलाकों में भी हिमपात हुआ। मौसम विभाग के अनुसार अगले 12 घंटों तक लद्दाख के कई हिस्सों में बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है। लोगों को एहतियात बरतने के लिए कहा है।

हिमाचल में भूस्खलन, कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को अधिकतर स्थानों पर मौसम साफ रहेगा। कुछ एक स्थानों में वर्षा हो सकती है। वहीं सोमवार को हिमाचल के सिरमौर में भारी वर्षा व भूस्खलन के कारण घर पर मलबा गिरने से चार बच्चियों सहित सात लोगों की मृत्यु हो गई। इनमें दंपती, तीन बेटियां व एक भानजी भी शामिल है। इसके अलावा नौहराधार में भी एक व्यक्ति की बाढ़ की चपेट में आने से मृत्यु हुई है। इससे पहले शिलाई उपमंडल में रविवार रात भूस्खलन हुआ। पानी के साथ मलबा प्रदीप कुमार के घर पर गिर गया। हादसे में अंदर सो रही प्रदीप की पत्नी ममता और बेटियों इशिता, अलीशा व एरंग की मौके पर ही मौत हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.