Move to Jagran APP

Delhi- NCR weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने फिर बढ़ाई ठंड, इन राज्यों में भारी वर्षा की चेतावनी

Delhi- NCR weather Update Today मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर यूपी पंजाब समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ दिनभर बादल छाए रहेंगे। विभाग ने मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 03 Feb 2022 08:27 AM (IST)Updated: Thu, 03 Feb 2022 10:50 AM (IST)
Delhi- NCR weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने फिर बढ़ाई ठंड, इन राज्यों में भारी वर्षा की चेतावनी
दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबादी जारी (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। Weather Update: दिल्ली में बुधवार रात से मौसम में आए अचानक बदलाव ने ठंड को बढ़ा दिया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबादी हुई। मौसम विभाग ने गुरुवार को भी बारिश का अनुमान जताया है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की भी संभावना है। पिछले कई दिनों से हो रही तेज धूप के बाद बूंदाबादी ने दिन में एक बार फिर ठंड का अहसास कराया है।

loksabha election banner

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली व उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ दिनभर बादल छाए रहेंगे। विभाग ने मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है, जिससे अधिकतम तापमान लुढ़ककर 19 व न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। शुक्रवार को भी बारिश की संभावना जताई है।

दिल्ली-एनसीआर में सुबह-सुबह झमाझम

वहीं दिल्ली-एनसीआर में सुबह से ही तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अगले दो घंटों के दौरान दिल्ली- एनसीआर (हिंडन, लोनी देहात, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम) के अलग-अलग स्थानों के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के संग बारिश होगी। इस दौरान 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

देश के कई हिस्सों में आज झमाझम बरसात

स्काईमेट के अनुसार चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान के मध्य भागों और इससे सटे पंजाब और उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर बना है। अरब सागर से आ रही नम हवाएं भी क्षेत्र को नमी प्रदान कर रही हैं। 3 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इन क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की गतिविधियों की भी संभावना है। उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा से बर्फीली ठंडी हवाएं उत्तर पश्चिम भारत पर बहने लगेंगी, जिससे एक बार फिर तापमान में गिरावट आएगी। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 4 से 7 फरवरी के बीच न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट आ सकती है। दिन में धूप खिलेगी और दिन आरामदायक होंगे लेकिन रात ठंडी होगी।

आज यूपी, हरियाणा, राजस्थान में भी बारिश के आसार

4 फरवरी तक पंजाब के पश्चिमी जिलों हरियाणा और उत्तर पश्चिमी राजस्थान से बारिश की गतिविधियां कम होनी शुरू हो जाएगी। लेकिन पंजाब के पूर्वी हिस्सों, दिल्ली के हरियाणा भागों और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में छिटपुट बारिश जारी रह सकती है।

हिमाचल में भारी बर्फबारी की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होते ही बुधवार को रोहतांग दर्रा, बारालाचा, कुंजुम दर्रा, जलोड़ी दर्रा सहित ऊंचाई वाले इलाकों में दोपहर बाद बर्फबारी हुई। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने गुरुवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी का यलो अलर्ट जारी किया है। चार फरवरी को भी पूरे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने की संभावना है। पांच और छह फरवरी को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा में मौसम साफ रहेगा।

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

जम्मू कश्मीर में भी मौसम ने फिर करवट बदली है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिनभर बादल छाए रहे। कश्मीर के कई जिलों में हल्की बारिश हुई। जम्मू संभाग के भी कई जिलों में बादलों के साथ हल्की बारिश हुई। मौसम के बदले मिजाज से घाटी में ठिठुरन बढ़ी है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने गुरुवार को जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी है। इसमें हवाई सेवा के साथ जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग प्रभावित हो सकता है। इसके साथ 4 और 6 फरवरी को भी मौसम खराब हो सकता है।

Koo App

IMD issues #OrangeAlert for #Uttarakhand due to prediction of heavy to very heavy snowfall in the hills and rainfall in most parts of the state today and tomorrow. IMD also warns that roads and highways may get blocked due to snow and rainfall.

View attached media content - All India Radio News (@airnewsalerts) 3 Feb 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.