नई दिल्ली, एजेंसी। देश के ज्यादातर इलाकों में उमस भरी गर्मी से जनता का हाल बेहाल है। हालांकि, कई जगहों पर काफी समय से मौसम बिगड़ा हुआ है और बारिश भी हुई है। अब मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कई स्थानों पर बारिश की चेतावनी जारी की है। बता दें कि मौसम विभाग द्वारा आए दिन कहीं ना कहीं बारिश का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। अब भारत के मौसम विभाग (IMD) द्वारा 19 से 20 सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में भारी से बहुत भारी भारी बारिश होने की संभावना लगाई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इसके अलावा अगले तीन दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में व्यापक रूप से भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। IMD ने अगले 12 घंटों के दौरान पश्चिम एमपी, विदर्भ, बिहार, गांगेय पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र, यनम और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से तेज बारिश का पूर्वानुमान लगाया है।

बता दें कि पिछले पांच छह दिनों से भारी गर्मी की वजह से विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के बावजूद उमस की स्थिति बरकरार है। मानसून के प्रभाव से पिछले 24 घंटे में उत्तर बिहार एवं उत्तर पूर्वी बिहार में कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई। वहीं मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो अगले 24 घंटे नेपाल की तराई के इलाकों में भारी बारिश के आसार बने हैं। पुरवा सूबे के उत्तर पूर्वी भाग से प्रवेश कर रही हैं और इन इलाकों में भारी नमी ला रही हैं। इधर बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिस कारण अगले 24 घंटे में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ-साथ बारिश के आसार बने हैं। सूबे के दक्षिणी भाग में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काइमेट के अनुसार, पिछे 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। वहीं, मध्य प्रदेश, बिहार के शेष हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, महाराष्ट्र, लक्षद्वीप और शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हुई। इसके अलावा तमिलनाडु, झारखंड, गुजरात और दक्षिणी राजस्थान में कुछ जगहों पर हल्की वर्षा और एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश देखने को मिली। उत्तराखंड में भी एक-दो जगहों पर हल्की बारिश हुई।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस