Move to Jagran APP

Weather Update Today: दिल्ली सहित छह राज्यों में आज भीषण गर्मी की संभावना, घर से निकलने से पहले पढ़ें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Weather Update Today मौसम विभाग द्वारा दिल्ली और आसपास के अन्य इलाकों में भीषण गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार हरियाणा पंजाब दिल्ली उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप रहेगा।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 08 Jun 2022 08:33 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jun 2022 10:17 AM (IST)
Weather Update Today: दिल्ली सहित छह राज्यों में आज भीषण गर्मी की संभावना, घर से निकलने से पहले पढ़ें मौसम विभाग का पूर्वानुमान
देश के कई राज्यों में आज भीषण गर्मी की चेतावनी (फोटो एएनआई)

नई दिल्ली, एजेंसी। राजधानी दिल्ली सहित देश के बड़े हिस्से में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। उत्तर भारत में पहाड़ों से लेकर मैदानों तक और मध्य भारत में लू से बुरा हाल है। मौसम विभाग द्वारा दिल्ली और आसपास के अन्य इलाकों में भीषण गर्मी को लेकर 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है।

loksabha election banner

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 11 जून से थोड़ी राहत मिलेगी। 

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट के साथ हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों में 4 जून से भीषण लू चल रही है। तापमान 44°-47° के बीच बदलता रहता है, जो दो दिन और चलेगा। उन्होंने कहा कि हम लोगों को सावधानी से बाहर निकलने की सलाह दे रहे हैं क्योंकि भीषण गर्मी पड़ रही है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार आज भी दिल्ली एनसीआर, पंजाब, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में सूरज आग बरसाएगा और लू सताएगी। बीते 24 घंटे में पंजाब, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और झारखंड के बड़े भाग में लू चली।

दिल्ली एनसीआर के लिए यलो अलर्ट

दिल्ली एनसीआर के कुछ क्षेत्रों में पारा 45 डिग्री पार कर रहा है, इसलिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब है कि जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें और निकलें तो लू से बचाव के इंतजामों के साथ।

आईएमडी के वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा है कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री तक रहेगा। नया पश्चिमी विक्षोभ शनिवार रविवार को कुछ राहत बरसा सकता है।

हिमाचल में लू चलने का अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में आठ व नौ जून को ऊना, मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर, सिरमौर और सोलन में लू चलने का अलर्ट जारी किया है। दो दिन कुछ स्थानों पर वर्षा की भी संभावना है।

मौसम विभाग ने 10 व 11 जून को लाहुल स्पीति, ऊना, हमीरपुर, सोलन व सिरमौर को छोड़ बाकी जिलों में आंधी चलने व बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया है। कुछ स्थानों पर वर्षा की संभावना है।

पंजाब में मौसम तल्ख रहेगा

पंजाब में बुधवार को फिर मौसम तल्ख रहेगा और तापमान में इजाफा होगा। मौसम केंद्र चंडीगढ़ के अनुसार लू चलेगी और गर्म हवाओं की वजह से पारा बढ़ गया है। अगले पांच दिन लोगों की मुश्किलें और बढ़ेंगी और तापमान में कमी की उम्मीद नहीं है।

उत्तराखंड में भीषण गर्मी का प्रकोप बरकरार

उत्तराखंड में भीषण गर्मी का प्रकोप बरकरार है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार प्रदेश में आज भी मौसम शुष्क रहेगा। चटख धूप खिलने के साथ लू के थपेड़े जारी रह सकते हैं।

मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं दिन में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। वहीं, पर्वतीय क्षेत्रों में भी तपिश बरकरार रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.