Move to Jagran APP

Weather Update: दो दिन झमाझम बारिश को रहें तैयार, Delhi समेत देश भर में बरसेंगे बदरा

भीषण गर्मी व उमस से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अन्य राज्य के लोगों को अगले दो दिन बारिश से राहत मिल सकती है। जानें- कहां कैसी होगी बारिश?

By Amit SinghEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 04:07 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 09:44 AM (IST)
Weather Update: दो दिन झमाझम बारिश को रहें तैयार, Delhi समेत देश भर में बरसेंगे बदरा

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। भीषण उमस और गर्मी का सामना कर रहे उत्तर भारत के लोगों को अगले दो दिन बड़ी राहत मिलने वाली है। गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर समेत लगभग पूरे देश में झमाझम बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर में जबरदस्त बारिश होने का अनुमान जताया है। इसके अलावा पूरे उत्तर भारत समेत देश के कई अन्य राज्यों में भी मानसून के रफ्तार पकड़ने से अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट के अनुसार इस समय मानसून टर्फ रेखा बीकानेर से उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी भागों तक फैली हुई है। इसकी वजह से मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब के इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तरी कोंकण और इससे सटे पूर्वी-मध्य सागर पर भी एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है।

इसकी वजह से अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा और कर्नाटक के तटीय इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इनमें से कुछ जगहों पर भारी बारिश का भी अनुमान जताया गया है। स्काईमेट के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम का मिजाज खुशनुमा बने रहने के आसार हैं। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, दक्षिणी गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिमी बंगाल, ओडिशा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, केरल और कर्नाटक के अंदरूनी हिस्सों में भी अगले दो दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है। पश्चिम राजस्थान की एक-दो जगहों पर भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बीते 24 घंटे का मौसम का हाल
बीते 24 घंटे में कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों और दक्षिणी आंध्र प्रदेश व दक्षिणी असम के कुछ इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई है। केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी हल्की से मध्यम बारिश और एक-दो जगहों पर भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। बीते 24 घंटे में बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा और गुजरात के कुछ स्थानों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है। हालांकि, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में इस दौरान मौसम शुष्क बना रहा।

दिल्ली में दो दिन महामानसून
दिल्ली-एनसीआर में पिछले तीन-चार दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है। ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश होने से यहां उमस और गर्मी चरम पर है। बुधवार सुबह भी दिल्ली के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर बारिश हुई थी। स्काईमेट के अनुसार, मानसून की अक्षीय रेखा दिल्ली के और करीब आ रही है। इससे 25 व 26 जुलाई को दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश हो सकती है। अनुमान है कि अगले दो दिन दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद में घने बादल छाए रहेंगे। साथ ही, यहां ठंडी हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इससे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को प्रचंड गर्मी व उमस से राहत मिलेगी।

माह के अंत तक बना रहेगा बारिश का माहौल
मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद, 27 जुलाई से मानसून फिर कमजोर पड़ सकता है। इसके बाद लोगों को कुछ दिन फिर बारिश का इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि, जुलाई माह के अंत में दिल्ली-एनसीआर में फिर से हल्के बादल छाएंगे। साथ ही, कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश भी होने का अनुमान है। अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर में संभावित तेज बारिश की वजह से लोगों को जगह-जगह जलभराव और ट्रैफिक जाम का भी सामना करना पड़ सकता है।

गुजरात पर मेहरबान मानसून
गुजरात पर पिछले कुछ दिनों से मानसून काफी मेहरबान नजर आ रहे हैं। यही वजह है कि गुजरात के ज्यादातर हिस्सों में बीते दिनों हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई है। बीते 24 घंटे में गुजरात के वेरावल समेत दक्षिणी गुजरात के इलाकों में काफी बारिश हुई है। हालांकि, सौराष्ट्र और कच्छ में मौसम शुष्क बना हुआ है। अब मानसून ने एक बार फिर पश्चिमी तटीय इलाकों में रफ्तार पकड़ी है। इसकी वजह से उत्तरी कोंकण-गोवा में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही गुजरात के दक्षिणी जिलों में भी गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने का अनुमान है। सूरत, वलसाड, भावनगर, डांग, पंचमहल और मध्य गुजरात में अगले दो दिनों के दौरान हल्की से भध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा अगले दो-तीन दिन गांधीनगर, राजकोट, अमरेली व बड़ोदा में भी रुक-रुककर हल्की बारिश होने की संभावना है। पिछले दिनों बारिश से महरूम रहे गुजरात के सौराष्ट्र व कच्छ में भी 27 से 29 जुलाई के बीच अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.