Move to Jagran APP

Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानें- अपने राज्य का पूर्वानुमान

मंगलवार को महाराष्ट्र गोवा और तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना है। तदनुसार आईएमडी ने आज के लिए तेलंगाना कोंकण और गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। बिहार उत्तर प्रदेश जम्मू-कश्मीर लद्दाख की भी ताजा स्थिति जारी।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 10:56 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 12:55 PM (IST)
Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानें- अपने राज्य का पूर्वानुमान
Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानें- अपने राज्य का पूर्वानुमान

नई दिल्ली, एजेंसी। उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी से लोगों को जल्द राहत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग द्वारा आने वाले दिनों में बारिश को लेकर जानकारी साझा की है। बताया गया कि मानसून की ट्रफ मंगलवार सुबह राजस्थान, मध्य प्रदेश, आंतरिक महाराष्ट्र, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, उत्तरी आंध्र प्रदेश और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनी है। मंगलवार को दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, उत्तरी आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पश्चिमी आंतरिक महाराष्ट्र के आसपास एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण है। अगले कुछ दिनों तक सिस्टम के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। बुधवार सुबह गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश के आसपास और गुरुवार तक गुजरात, पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के आसपास रहने की संभावना है। इस अवधि में महाराष्ट्र तट से केरल तट तक बने रहने की भी संभावना है।

loksabha election banner

बताया गया कि इस अवधि में अरब सागर से आने वाली पछुआ हवाओं के कारण पश्चिम, दक्षिण और मध्य भारत के कम दबाव वाले क्षेत्र में नमी आने की संभावना है। इस मौसम संबंधी परिस्थितियों के प्रभाव में, पश्चिम, पश्चिमी तटीय दक्षिण भारत और उत्तर भारत में अलग-अलग जगह गरज के साथ मध्यम बारिश से भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।

इसके अलावा, मंगलवार को महाराष्ट्र, गोवा और तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना है। तदनुसार, आईएमडी ने आज के लिए तेलंगाना, कोंकण और गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र और तेलंगाना में मंगलवार को 24 घंटे में 100 मिमी से 150 मिमी वर्षा होने की संभावना है। गुजरात और कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, बुधवार को गुजरात, तटीय महाराष्ट्र और गोवा के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बेहद भारी बारिश संभव है। बुधवार को उत्तराखंड और आंतरिक महाराष्ट्र के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

गुजरात के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना है और गुरुवार को उत्तरी तटीय महाराष्ट्र और उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

आज का क्षेत्रीय पूर्वानुमान

-महाराष्ट्र, गोवा और तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना है।

-गुजरात और कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश संभव है।

-असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और केरल के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

-पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल में मौसम खराब होने व बौछारें पड़ने की संभावना है।

-अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मौसम बिगड़ने के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

-बिहार, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट बारिश और मौसम खराब होने की संभावना है।

-पश्चिमी राजस्थान और तमिलनाडु में मौसम बिगड़ने के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

-वहीं, पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.