Move to Jagran APP

Weather Update: देश के कई हिस्सों में जल्द होगी बारिश, कुछ स्थानों पर बाढ़ के संकेत, अलर्ट जारी

अगले 24 घंटों (1 बजे 19 सितंबर तक वैध) के दौरान बारिश के कारण बाढ़ का जोखिम दक्षिण मराठवाड़ा के कुछ जलक्षेत्रों और पड़ोस के इलाकों सहित कहीं जगहों पर है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 02:38 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 02:54 PM (IST)
Weather Update: देश के कई हिस्सों में जल्द होगी बारिश, कुछ स्थानों पर बाढ़ के संकेत, अलर्ट जारी
Weather Update: देश के कई हिस्सों में जल्द होगी बारिश, कुछ स्थानों पर बाढ़ के संकेत, अलर्ट जारी

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के ज्यादातर हिस्सों में इस समय गर्मी का माहौल है, लेकिन कई स्थानों पर काफी समय से रुक-रुक के बारिश हो रही है और मौसम खराब बना हुआ है। मौसम विभाग की तरफ से 19 और 20 सितंबर को कई जगहों पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया था। जहां लगातार मौसम बिगड़ा हुआ है और कुछ जगहों पर बारिश भी हो रही है। वहीं, इस बीच शुक्रवार को केंद्रीय जल आयोग द्वारा बाढ़ का पूर्वानुमान बताते हुए अलर्ट जारी किया गया है। बताया गया कि अगले 24 घंटों (1 बजे, 19 सितंबर तक वैध) के दौरान बारिश के कारण बाढ़ का जोखिम दक्षिण मराठवाड़ा के कुछ जलक्षेत्रों और पड़ोस के इलाकों, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण गोवा, तटीय कर्नाटक उपखंडों से सटे इलाकों पर है। यहां लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

मौसम विभाग ने तटीय आंध्र प्रदेश (AP), तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्सों, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया है। बताया गया था कि एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव वाला क्षेत्र पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उत्तरी एपी तट से सटे है। इससे तेलंगाना के पार पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में गंगानगर से लेकर बंगाल की खाड़ी तक मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है।

वहीं, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी अलग-अलग स्थानों पर मौसम बिगड़ सकता है और बौछारें पड़ सकती हैं। देखा जाए तो बिहार के कई इलाकों में बारिश हो रही है। उधर मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काइमेट ने भी मौसमी बुलेटिन जारी करते हुए बताया कि तेलंगाना और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और मामसून ट्रफ का पश्चिमी सिरा हिमालय के तराई क्षेत्रों पर है। जबकि पूरब में यह बरेली, सुल्तानपुर, गया, बरहमपुर होते हुए मणिपुर तक बनी हुई है। बताया गया कि उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश से पूर्वी मध्य प्रदेश के बीच एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।

देशभर में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम की बात करें तो बीते 24 घंटों के दौरान गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई। तेलंगाना, महाराष्ट्र, रायलसीमा, लक्षद्वीप, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश, राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात और तमिलनाडु में भी हल्की बारिश हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.