नई दिल्ली, एजेंसी। देश के अधिकांश राज्यों में इस समय तेज बारिश हो रही है। यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश व दिल्ली के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। इससे जहां मौसम सुहाना है, वहीं किसानों के चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है। बुवाई का मौसम शुरु होने वाला है। एेसे में किसानों के लिए यह बारिश काफी राहत देने वाली है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिमी भारत में अगले 24 घंटों में बारिश कम हो जाएगी और तापमान बढ़ने लगेगा, विशेषकर दिल्ली में 11 जून तक बारिश नहीं होगी।

मौसम वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामनी ने बताया कि 12 जून से उत्तर-पश्चिमी भारत में फिर से तेज़ हवाओं के कारण फिर से बारिश शुरू होने की संभावना है।मौसम विभाग का कहना है कि पूर्व-मध्य अरब सागर में एक लो प्रेसर सिस्टम बन रहा है जिसके कारण मुंबई  और केरल में 8 जून या 9 जून से तेज बारिश की संभावना है।

दिल्ली में हो रही बारिश

आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है। आनंद बिहार, निजामुद्दीन, सराय काले खान क्षेत्र में हवा के साथ तेज बारिश हो रही है।

बिहार में झमाझम बारिश

बिहार में आज कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। राजधानी पटना में हुई बारिश से सड़कों पर जलभराव हो गया है। लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है।

मध्यप्रदेश में 2 दिन से हो रही बारिश

मध्य प्रदेश में 2 दिन से लगातार बारिश हो रही है। निसर्ग तूफान के असर से प्रदेश के अधिकांश हिस्से तरबतर हो गए हैं। इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बरसात हो रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक निसर्ग वर्तमान में अवदाब का क्षेत्र बन चुका है। यह मप्र के पूर्वी क्षेत्र की तरफ बढ़ रहा है। इसके प्रभाव से रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर संभाग के जिलों में अच्छी बरसात हो रही हैं। 

#WATCH Madhya Pradesh: Rain lashes parts of Bhopal.

India Meteorological Department (IMD) has predicted rainfall or thunderstorm for the city today. pic.twitter.com/851RJGxYzN

— ANI (@ANI) June 5, 2020

यूपी में कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम बारिश 

उत्तर प्रदेश का मौसम आज सुहावना बना हुआ है। रिमझिम फुहारों के बीच लोगों का दिन खुशनुमा बीता। बीती रात से कई जिलों में बूंदाबांदी और फिर दिन में रिमझिम से तापमान काफी नीचे आ गया। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ जगह अच्छी बारिश हो रही है। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज हवा के साथ रिमक्षिम फुहारें पड़ रही है। बादलों की आवाजाही लगी है। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। 

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस