Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्‍ली-यूपी समेत देश के कई राज्यों में आज बारिश की संभावना, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम

Weather Updateदिल्‍ली यूपी राजस्‍थान और हिमाचल प्रदेश में रविवार को मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। दिल्ली में रविवार दोपहर और शाम को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। यूपी में भी आज बारिश का अलर्ट है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 08:23 AM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 10:47 AM (IST)
Weather Update: दिल्‍ली-यूपी समेत देश के कई राज्यों में आज बारिश की संभावना, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम
दिल्‍ली-यूपी समेत देश के कई राज्यों में आज हो सकती है बारिश।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसियां। Weather Update, मानसून अब देश के ज्यादातर हिस्‍सों में पहुंच चुका है। मानसून के कारण पहाड़ों में तेज बारिश हो रही है। मैदानों में भी रुक रुककर बारिश देखने को मिल रही है। हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश को छोड़कर उत्तर भारत के अधिकांश मैदानी इलाकों में शनिवार को मौसम गर्म रहा। हालांकि, अगले कुछ दिनों में यहां भारी बारिश होने की संभावना है। दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में शनिवार को पारा सामान्य से कुछ डिग्री ऊपर रहा। दिल्ली, यूपी हिमाचल प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

loksabha election banner

दिल्ली में आज हो सकती है बारिश

दिल्ली का अधिकतम तापमान शनिवार को सामान्य से चार डिग्री अधिक 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में रविवार दोपहर और शाम को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में मुख्य तौर पर बादल छाए रहने व गरज के साथ बूंदाबांदी होने संभावना है और अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

यूपी में आज हो सकती है भारी बारिश

यूपी में 40.4 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ जुलाई की शुरुआत हुई थी। मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच शनिवार को लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। सुबह से ही मौसम में नरमी रही और दोपहर तक बूंदाबांदी शुरू हो गई। तेज धूप और उमस के बीच हल्की बारिश ने चढ़ते पारे के तेवर को कुछ कम किया। मौसम विभाग ने रविवार को राजधानी में भारी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक नया मजबूत सिस्टम तैयार हो रहा, जिससे तेज बारिश के आसार हैं। रविवार को लखनऊ के अलावा देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, इटावा, आगरा, फीरोजाबाद, मैनपुरी, औरैया और बिजनौर में तेज बारिश हो सकती है।

हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट

शिमला स्थित मौसम केंद्र ने कहा कि शनिवार से हिमाचल प्रदेश में बारिश की गति बढ़ेगी और अगले-तीन से चार दिन में निचले और मध्य पहाड़ी इलाकों में सामान्य से भारी बारिश होगी। मौसम केंद्र ने चेतावनी देते हुए कहा कि पूर्वानुमानित मौसमी परिस्थितियों की वजह से राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग पर भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं और निचले इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

राजस्थान में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को राजस्थान के उत्तरी पूर्वी हिस्सों के कुछ इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है और पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में भी बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी। अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.