अजमेर, जेएनएन। अजमेर में शनिवार को सुबह कुछ समय के लिए बूंदाबादी के बाद आसमान से बरसाती बादल छट गए। धूप खिली, सूर्य देव के दर्शन हुए। जलमग्न बस्तियों से पानी उतरना शुरू हो गया। जिला प्रशासन ने आनासागर के दो चेनलगेट खोलकर जलस्तर दो फुट कम करने का लक्ष्य रखा है। 

वर्तमान में आनासागर में करीब 15 फुट पानी है। अजमेर में गुरुवार को हुई वर्षा से आनासागर में अत्यधिक पानी आ जाने से उसकी निकतटम बस्तियों में पानी भर गया। इन जल मग्न बस्तियों से पानी निकालने का कार्य शनिवार को भी जारी रहा। जल मग्न बस्तियों का जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने दौरा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए हैं।

पम्पों की संख्या बढ़ाने के निर्देश
जिला कलक्टर शहर के सागर विहार कॉलोनी व वन विहार कॉलोनी का भ्रमण कर वहां की स्थिति को देखा। मौके पर अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, सिंचाई विभाग के आठ पम्पों द्वारा कॉलोनी से पानी निकासी का कार्य किया जा रहा था। जिला कलक्टर ने पम्पों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही सिंचाई विभाग को आनासागर के पानी को निकालने के लिए गेट खोलने के निर्देश दिए। सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री रवि सारस्वत ने बताया कि आनासागर के दो गेट से 2 फीट का ओवर फ्लो चल रहा है। जबकि अन्य दो गेट 1.7 फीट खोले गए हैं।

धूप खिली, मिली राहत
शनिवार को धूप खिलने के साथ ही लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली। लोग अपने घरों को संभालने में जुटे हुए हैं। शनिवार और रविवार का दिन लोगों को घरों की संभाल में लगता दिखाई दे रहा है। मात्र तीन घंटे में हुई अप्रत्याशित बरसात से लोगों का हाल बेहाल हो गया। कई कॉलोनियों में तो लोगों के घरों के बाहर अभी इतना पानी भरा है कि लोग बाहर भी आ जा नहीं सकते हैं। घरों के अंदर का पानी निकालना ही मुश्किल हो रहा है।

फॉयसागर में आया 14 फीट पानी
पिछले 24 घण्टों में हुई बारिश से शहर के प्रमुख फॉयसागर में 14 फीट पानी आ गया है। जबकि आनासागर में 15.2 फीट पानी आया है। आनासागर में 2 फीट की चादर चली। सर्वाधिक वर्षा पुष्कर में 130 मिली मीटर दर्ज की गई। जबकि अजमेर में 98, श्रीनगर में 35, गेगल में 40, गोविंदगढ़ में 20, बूढ़ा पुष्कर में 80, किशनगढ़ में 80, नसीराबाद में 110, पीसांगन में 17, मांगलियावास में 58, किशनगढ़ में 29, रूपनगढ़ में 24, अरांई में एक, ब्यावर में 17, ब्यावर सहायक अभियंता में 20, जवाजा में 34, टाटगढ़ में एक, सरवाड़ में 14, सरवाड़ पुलिस थाना में 14, गोयला में 3, केकड़ी में 18, सांवर में 2, भिनाय में 30, मसूदा में 30, बिजयनगर में 10 तथा नारायण सागर में 7 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है। जिले में एक जून से अब तक 357.74  मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज हुई है।

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप