नई दिल्ली, एएनआइ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-थलग स्थानों पर आज भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने आगे अनुमान लगाया कि तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा में भी पूरे दिन भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून अब पूरे देश से चला गया है और अब पूर्वोत्तर मानसून की बारिश तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल के आसपास के क्षेत्रों में शुरू हो गई है।

आईएमडी ने अपनी अखिल भारतीय मौसम चेतावनी बुलेटिन में कहा कि उपरोक्त प्रणालियों के प्रभाव के तहत, अगले 3-4 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत (south peninsular India) में व्यापक रूप से भारी गिरावट के साथ व्यापक वर्षा की व्यापक संभावना है। बता दें कि बुधवार को तमिलनाडु के रामेश्वरम में आज उत्तरपूर्वी मानसून की वजह से भारी बारिश हुई थी। इससे पहले मौसम विभाग ने तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बुधवार को भारी बारिश होने की संभावना जताई थी।

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून की बंगाल की उत्तरी खाड़ी, बंगाल की मध्य खाड़ी के कुछ हिस्सों, पूरे ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ और हिस्सों, पूरे विदर्भ, मराठावाड़ा के कुछ हिस्सों उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्से, मध्य महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्से, कोंकण के कुछ हिस्से, पूरे उत्तर अरब सागर और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्से से वापसी हो गई है।

तमिलनाडुः कोयबंटूर में एमके कॉलोनी में बुधवार को बारिश के बाद गिरी छत, कोई घायल नहीं।

बता दें कि मौसम विभाग ने बताया था कि बंगाल की मध्य खाड़ी और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों, पश्चिम भारत के शेष हिस्सों और मध्य अरब के कुछ हिस्सों से अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

वहीं, राजधानी दिल्ली की बात करे तो मौसम साफ रहेगा, न्यूनतम और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मुंबई में भी 24 डिग्री सेल्सियस और 37 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान बना रहेगा, साथ ही बादल भी छाए रहेंगे।

 

Posted By: Nitin Arora

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप