नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत मौसम विज्ञान विभाग (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) ने आने वाले दो महीनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके मुताबिक, अगस्त-सितंबर में मानसून सामान्य रहने की संभावना है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों का हाल भी पेश किया है, जिसमें देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

विभाग के अनुसार, अगस्त-सितंबर के दौरान देशभर में बारिश दीर्घावधि औसत (एलपीए) का 100 फीसद होने की संभावना है। हालांकि इसमें आठ फीसद की कमी या बढ़ोतरी हो सकती है। सिर्फ अगस्त महीने में बारिश की बात करें तो यह एलपीए का 99 फीसद होने की संभावना है। इसमें भी नौ फीसद की कमी या बढ़ोतरी हो सकती है।

1961-2010 की अवधि के आधार पर अगस्त-सितंबर में देशभर में बारिश का एलपीए 42.83 सेंटीमीटर है। मालूम हो कि अप्रैल में मौसम विभाग ने इस साल देश में सामान्य मानसून का अनुमान व्यक्त किया था। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने गुरुवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में निम्न दबाव का क्षेत्र निर्मित होने की वजह से अगले दो हफ्तों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में गुरुवार से लगातार तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह भी दी गई है।

वडोदरा में पिछले तीन दशक की रिकॉर्ड बारिश
मध्य गुजरात में भारी बरसात के चलते विश्वामित्री नदी का पानी वडोदरा शहर में घुस आया और शहर टापू बन गया। नदी से कई मगरमच्छ भी शहर में घुस गए। वन विभाग की टीमों ने अब तक तीन मगरमच्छों को पकड़ा है। वहीं, दीवार गिरने से चार लोगों की मौत हो गई और करीब पांच हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय राज्य सरकार के साथ संपर्क बनाए हुए है। बीते 24 घंटे में वडोदरा में 20 इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। इसके चलते शहर का हवाई, रेल और सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

यह भी पढ़ें- Gujarat: वडोदरा में भारी बारिश के बीच सड़कों पर कुत्तों पर हमला करता नजर आया मगरमच्छ,VIDEO

मध्य प्रदेश में जारी रहेगा बारिश का दौर
मध्य प्रदेश में सक्रिय तीन मानसूनी सिस्टम के कारण रूक-रूक कर बरसात का सिलसिला जारी है। मौसम विज्ञानियों ने शुक्रवार को प्रदेश के नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगर, शाजापुर, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, श्योपुरकला, मुरैना, राजग़़ढ, छतरपुर, टीकमग़़ढ, पन्ना,सतना, रीवा में अच्छी बरसात होने की संभावना जताई है। वहीं 4 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। उसके प्रभाव से प्रदेश के कई स्थानों पर 4 अगस्त के बाद एक बार फिर झमाझम बरसात का दौर शुरू होगा।

आने वाले कुछ दिनों के लिए मौसम का हाल

02 अगस्त को मौसम का हाल
मौसम विभाग ने 2 अगस्त के लिए कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-थलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। गुजरात, कोंकण, गोवा, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलेंगी। बंगाल की खाड़ी और गुजरात-महाराष्ट्र-गोवा के तटों पर मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

3 अगस्त मौसम का हाल
मौसम विभाग के मुताबिक कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश का अनुमान है। पूर्वी राजस्थान, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम, त्रिपुरा और कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है।

4 अगस्त को मौसम का हाल
कोंकण और गोवा के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं, मध्य महाराष्ट्र औरल ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, कर्नाटक और केरल में भारी बारिश हो सकती है।

5 अगस्त को मौसम का हाल
मौसम विभाग ने 5 अगस्त को पंजाब, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा और ओडिशा के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और
झारखंड में भारी बारिश की संभावना है।
 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप