नई दिल्ली,एएनआइ। देश के काफी हिस्सों से मानसून जा चूका है। हालांकि, अभी भी कई इलाकों में बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार  दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में रविवार को भारी वर्षा होने की संभावना है। 

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठावाड़ा और कोंकण के कुछ अलग-अलग स्थानों पर रविवार को भारी वर्षा होगी। मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में रविवार को बिजली गिरने के साथ आंधी आने की भी संभावना है। आईएमडी के अनुसार, निम्न दबाव वाला क्षेत्र वर्तमान में पूर्व-मध्य अरब सागर पर स्थित है और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण का मतलब समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर तक है। हाल ही में कर्नाटक के कोझीकोड में 74 मीमी बारिश दर्ज की गई थी। अनुमान के मुताबिक 22 से 23 अक्टूबर को कोट्टयम, करीपुर में अधिक बारिश होने की उम्मीद है। वहीं, स्काईमेट के अनुसार उत्तर पूर्वी मॉनसून ने इस बार 15 अक्टूबर को ही दस्तक दे दी है। इसके बाद से आंध्र प्रदेश, तमिसनाडु केरल, कर्नाटक इन सभी राज्यों में अच्छी बारिश होनी शुरू हो गई है।

समुद्री इलाकों से मछुआरो को दूर रहने की सलाह

मौसम विभाग द्वारा की गई भविष्यवाणी के अनुसार चक्रवाती तूफान 24 घंटे के भीतर पूर्व-मध्य अरब सागर और पड़ोस पर अधिक चिह्नित हो जाएगा। आईएमडी के ऑल इंडिया वेदर वार्निंग बुलेटिन में कहा गया है कि समुद्र तल पर निम्न स्तर का एक गंगा श्रीलंका तट से बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी पर स्थित है और इसका मतलब समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर है।  45-55 किलोमीटर की हवा की गति के साथ मौसम का पूर्वानुमान, पूर्व-मध्य अरब सागर और आसपास के महाराष्ट्र कर्नाटक-केरल तटों पर भी होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक मछुआरों को इन इलाकों में घुसने की चेतावनी दी है।

Posted By: Ayushi Tyagi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप