Move to Jagran APP

Weather Update: भारी बारिश ने देश के कई इलाकों में किया मौसम ठंडा, IMD का इन शहरों में हाई अलर्ट

18 जुलाई को दिन निकलने से पहले ही मौसम ने करवट ली और काफी जगहों पर जोरदार बारिश हुई। हालांकि बारिश का दौर जारी रहेगा। इन इलाकों में जारी किया गया अलर्ट।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 09:58 AM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 11:41 AM (IST)
Weather Update: भारी बारिश ने देश के कई इलाकों में किया मौसम ठंडा, IMD का इन शहरों में हाई अलर्ट
Weather Update: भारी बारिश ने देश के कई इलाकों में किया मौसम ठंडा, IMD का इन शहरों में हाई अलर्ट

नई दिल्ली, एजेंसियां। सावन का महीना चल रहा है और कहा जाता है कि यह माह बारिशों के लिए जाना जाता है। हालांकि, देश के कुछ राज्यों को छोड़ दे तो बचे उत्तर भारत के सभी इलाकों में बारिश उतनी नहीं हुई, जितनी की होनी चाहिए थी। लेकिन, 18 जुलाई को दिन निकलने से पहले ही मौसम ने करवट ली और उन इलाकों में जोरदार बारिश हुई, जहां पहले बारिश नहीं या तो बहुत कम हुई। आपको बता दें कि पिछले दिनों भी बारिश हुई, लेकिन फिर भी कुछ इलाकों में पर्याप्त बारिश ना होने के कारण उमस ने लोगों को परेशान कर दिया। अब बारिश का दौर फिर से शुरू हो गया है और उन इलाकों में भी भारी बारिश की चेतावनी है, जहां पहले ही बाढ़ के आसार हैं।

loksabha election banner

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, विभाग द्वारा कुछ जगहों पर आंधी-तूफान का भी पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने आने वालों कुछ दिनों के लिए मौसमी बुलेटिन जारी किया है। जिनमें सभी आगामी दिनों में मौसम खराब रहने की उम्मीद लगाई गई है। बताया गया कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और असम-मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

वहीं, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भी भारी वर्षा का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसके अलावा बिहार में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम गरज के साथ आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भी बिजली गिरने के साथ आंधी-तूफान का अलर्ट है।

IMD ने अलग से इन इलाकों में जारी किया ALERT

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि शनिवार को उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। यह जानकारी आइएमडी ने अलग से शनिवार को ट्वीट करते हुए दी। आईएमडी ने कहा, 'नवीनतम उपग्रह इमेजरी उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, दक्षिण पंजाब, हरियाणा, वेस्ट यूपी, बिहार, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में गहन संवहन को दर्शाता है। इन क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश की संभावना है।'

 

IMD ने शनिवार सुबह ट्वीट करते हुए बताया था कि अगले दो घंटों के दौरान, मुजफ्फरनगर, हस्तिनापुर, बिजनौर, सहारनपुर, नजीबाबाद, रुड़की, नरवाना और चांदपुर में व आसपास के इलाकों में गरज के साथ बारिश होगी। इसके अलावा विभाग ने एक अन्य ट्वीट में अगले 2 घंटों के दौरान मेरठ, मुजफ्फरनगर, हस्तिनापुर, बिजनौर, हापुड़, गढ़मुक्तेश्वर, कैथल, अमरोहा, संभल, शामली, सहारनपुर, नजीबाबाद, रुड़की, नरवाना और चांदपुर में और उसके आस-पास के क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया। हालांकि, आपको बता दें कि सुबह से ही इनमें से कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई है। वहीं, कई मौसम बिगड़ा हुआ है और बारिश आगे भी हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.