नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update देशभर में बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। मुंबई, गुजरात, राजस्थान, ओडिशा समेत देश के 17 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। भारी बारिश ने मुंबई के लोगों के लिए फिर से मुसीबत बढ़ा दी है। मुंबई समेत पूरे कोंकण क्षेत्र में शुक्रवार देर रात से ही रुक-रुक कर तेज बारिश जारी है। इस वजह से सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ है।

गुजरात में भारी बारिश के बाद लगातार हालात बदतर होते जा रहे हैं। राज्य में लगातार बारिश के बाद नवसारी में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं।

भारी बारिश के बाद हालात को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने अबतक महाराष्ट्र और गुजरात में आठ टीमों को तैनात किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मुंबई को लेकर अलर्ट जारी किया है। तेज हवाओं के साथ बारिश जारी रहेगी।आज दोपहर में हाईटाइड का अनुमान जताते हुए विभाग ने चेतावनी जारी की है।मछुआरों के लिए चेतावनी के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

बता दें, भारी बारिश की वजह से मुंबई की रफ्तार थम गई है। सड़कों और रेलवे ट्रैक पर जलभराव हो गया है। इसके चलते मध्य रेलवे की सायन से कुर्ला के बीच सभी चार लाइनों पर सेवाएं सुबह 7.20 बजे से निलंबित कर दी गईं हैं। मध्य रेलवे ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि हर 30 मिनट में स्थिति की समीक्षा की जा रही है।

मुंबई में लगातार बारिश के बाद कल्याण रेलवे स्टेशन पर जलभराव हो गया है। गौरतलब है कि शनिवार को रेल पटरियों पर पानी भरने से मध्य रेलवे की मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) से ठाणे और वसई तक की लोकल रेल सेवा बंद करनी पड़ी थी। पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेनें भी लेट हुईं।

अगले 24-48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

गुजरात में इस समय अच्छी बारिश जारी है। पिछले 24 घंटों में, सूरत शहर में 32 मिमी बारिश हुई, जबकि राजकोट में बहुत भारी बारिश रिकॉर्ड हुई। गुजरात के कई अन्य जिलों में भी पिछले कुछ दिनों में अच्छी वर्षा की गतिविधियाँ हुई हैं। स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, गुजरात में अगले 24 से 48 घंटों तक मध्यम से भारी तीव्रता के साथ बारिश जारी रहने की उम्मीद है। इसके अलावा, राज्य के साबरकांठा, वनासकांठा, मेहसाणा, पाटन, हिम्मतनगर जैसी जगहों पर भी अगले 24 घंटों तक अच्छी बारिश होती रहेगी। इसके बाद तीव्रता कम हो जाएगी।

गुजरात में बारिश का दूसरा दौर 8 से 10 अगस्त के बीच फिर से होने की संभावना है। इस दौरान, पूर्वोत्तर जिलों के साथ-साथ पूरे गुजरात क्षेत्र में भी भारी बारिश की उम्मीद है। इस दौरान कच्छ के हिस्सों में भी मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होगी, जिससे बाढ़ जैसे हालात भी पैदा हो सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को लेकर अलर्ट
हिमाचल प्रदेश में सरकार ने सभी जिला-स्तरीय प्रशासकों को 8 अगस्त तक राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश को लेकर हाई-अलर्ट पर रहने के लिए कहा है।राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर बारिश हो रही है. ऊना जिले में गुरुवार से सबसे अधिक 230.2 मिमी बारिश हुई. मौसम विभाग ने रविवार को सूबे में भारी बारिश की आशंका जतायी है

ओडिशा में बारिश का असर

ओडिशा में निचले इलाकों में बारिश का पानी भर गया है। मलकानगिरि जिले में सड़क संपर्क टूट गया है। बाढ़ जैसे हालात के चलते जिला प्रशासन ने दो दिन तक स्कूलों को बंद कर दिया है।

बिहार-झारखंड में अगले चार दिनों तक बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के कारण बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में पांच व छह अगस्त को भारी बारिश हो सकती है, जबकि कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। झारखंड में एक जनवरी से अब तक 38 फीसद कम बारिश हुई है. आंकड़ों की मानें, तो सामान्य बारिश 540.7 मिमी की जगह सूबे में अब तक मात्र 334.5 मिमी बारिश हुई है।

आज इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओड़िशा. पूर्वोत्तर के राज्यों में मॉनसून के सामान्य रहने की उम्मीद है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shashank Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप