Move to Jagran APP

Weather Update: बिहार, पंजाब, राजस्थान सहित इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, आज इन स्थानों पर अलर्ट जारी

आने वाले दिनों में ओडिशा हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड हरियाणा चंडीगढ़ और दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 01:11 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 01:50 PM (IST)
Weather Update: बिहार, पंजाब, राजस्थान सहित इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, आज इन स्थानों पर अलर्ट जारी
Weather Update: बिहार, पंजाब, राजस्थान सहित इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, आज इन स्थानों पर अलर्ट जारी

नई दिल्ली, एजेंसी। देशभर में एक लंबे बारिश के दिनों के बाद थोड़ी राहत तो मिली है, लेकिन अभी भी कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी और कई भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों का मौसमी बुलेटिन जारी किया है, जिसमें देश के अधिकतर राज्यों में बारिश होने की उम्मीद जताई है। वहीं, आपको बता दें कि हर दिन के साथ मौसम विभाग कई जिलों के नाम साझा करते हुए बारिश का अलर्ट करता है। फिलहाल कई राज्यों में बाढ़ आ चुकी है और कई स्थानों पर लगातार हुई बारिश के कारण जलभराव हो गया है। देश में जगह-जगह से जलभराव की तस्वीरें सामने आई और इससे सरकारी दावों की भी पोल खुली। बात अब आने वाले दिनों में बारिश की करें तो भारत के मौसम विभाग (IMD) ने आज के दिन असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में पृथक स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है।

loksabha election banner

इसके अलावा IMD ने आज पंजाब, राजस्थान, बिहार, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में कई स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी चलने का भी पूर्वानुमान है।

वहीं, आने वाले दिनों में ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। बता दें कि बीते 24 घंटों के दौरान राजस्थान, गुजरात और कोंकण और गोवा के पश्चिमी हिस्सों में भीषण बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश के पश्चिमी और उत्तरी भागों, दक्षिण भारत में कर्नाटक, तमिलनाडु अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट ने देशभर में बने मौसमी सिस्टम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि निम्न दबाव का क्षेत्र आगे बढ़ते हुए अब पश्चिमी राजस्थान पर पहुंच गया है। यह इसी तरह से पश्चिमी दिशा में आगे निकल जाएगा और कमजोर हो जाएगा। वहीं, मानसून की अक्षीय रेखा इस निम्न दबाव के क्षेत्र से उत्तर प्रदेश में बांदा होते हुए पूर्वोत्तर भारत में हिमालय के तराई क्षेत्रों में पहुंच गई है। उधर आंध्र प्रदेश के रायलसीमा क्षेत्र से दक्षिणी तमिलनाडु तक लगभग 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर एक ट्रफ बना हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.