Move to Jagran APP

दिल्ली समेत उत्तर भारत में सर्दी का सितम बरकरार, IMD ने बताया- शीतलहर से कब मिलेगी राहत

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में बहुत घना कोहरा रहने के आसार है इसके साथ ही दिनभर ठंड की स्थिति जारी रहने की संभावना है। कई राज्यों में हुई बारिश की वजह ठंड बढ़ सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarPublished: Thu, 05 Jan 2023 05:18 AM (IST)Updated: Thu, 05 Jan 2023 08:04 AM (IST)
दिल्ली समेत उत्तर भारत में सर्दी का सितम बरकरार, IMD ने बताया- शीतलहर से कब मिलेगी राहत
दिल्ली में फिलहाल कुछ दिनों तक घना कोहरा बना रहेगा: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग

दिल्ली, एजेंसी। देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में बहुत घना कोहरा रहने के आसार है, इसके साथ ही दिनभर ठंड की स्थिति जारी रहने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली में फिलहाल कुछ दिनों तक घना कोहरा बना रहेगा। बुधवार को दिल्ली धर्मशाला, नैनीताल और देहरादून से भी ज्यादा सर्द रही। सर्द हवाओं के कारण राजधानी का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन अंक नीचे 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक दिन पहले यह 8.5 डिग्री सेल्सियस था।

loksabha election banner

7 जनवरी तक दिल्ली समेत कई राज्यों में रहेगी कड़ाके की ठंड 

मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों मंगलवार सुबह बारिश हुई, जिसके कारण ठंड और बढ़ गई है। इसकी वजह से 5-7 जनवरी तक दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी हिस्सों के कुछ इलाकों में शीतलहर चलने के कारण ठंड और बढ़ सकती है। गौरतलब है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण कुछ सुधार होगा जिससे सात जनवरी के बाद उत्तर-पश्चिमी भारत में कुछ असर पड़ सकता है। बिहार के 19 जिलों में अगले दो दिनों तक कोल्ड-डे की स्थिति बनी रहेगी। इसे लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है।

बर्फविहीन हैं केदारनाथ की पहाडि़यां, कश्मीर में पारा जमाव बिंदु से नीचे

इस साल जनवरी के पहले सप्ताह में भी केदारनाथ धाम समेत आसपास की पहाडि़यां बर्फविहीन हैं। आमतौर पर केदारनाथ में दिसंबर मध्य से जोरदार बर्फबारी होने लगती है और जनवरी आते-आते बर्फ की लगभग आठ फीट मोटी चादर बिछ जाती है। इस बार तस्वीर पूरी तरह बदली हुई है। बर्फबारी न होने से अभी भी धाम में पुनर्निर्माण चल रहे हैं, हालांकि कड़ाके की ठंड के चलते इनकी गति बेहद धीमी है। कश्मीर में लगातार तीसरे दिन भी तापमान में गिरावट आई।

कश्मीर में सभी जगह न्यूनतम पारा जमाव ¨बदु से कई डिग्री नीचे बना हुआ है। हिमाचल प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। शिमला से कम तापमान ऊना का दर्ज किया गया है। बुधवार को शिमला का न्यूनतम तापमान 1.7 व ऊना का 0.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जनजातीय जिले लाहुल-स्पीति में चंद्रभागा नदी सहित जलस्त्रोत जमने लगे हैं। कुछ क्षेत्रों में पेयजल स्त्रोत्र जमने से पानी की किल्लत होने लगी है।

रुद्रपुर में नहीं हो सकी सीएम के हेलीकाप्टर की लैंडिंग

उत्तराखंड के रुद्रपुर में घना कोहरा छाने की वजह से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का हेलीकाप्टर पुलिस लाइन में नहीं उतर सका। सीएम का हेलीकाप्टर अपराह्न दो बजकर 50 मिनट पर पुलिस लाइन रुद्रपुर में लैंड होना था। ऐसे में हेलीकाप्टर हल्द्वानी के एफटीआइ मैदान में बने हेलीपैड पर लैंड किया। जहां से सीएम कार से रुद्रपुर अधिवेशन में पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.