Move to Jagran APP

तमिलनाडु में भारी बारिश का कहर, 12 की मौत, बंगाल की खाड़ी में फि‍र बना कम दबाव का क्षेत्र, कई क्षेत्रों में रेड अलर्ट

तमिलनाडु में लगातार हो रही भारी बारिश और बाढ़ के चलते 12 लोगों की मौत हो गई है। राहत और बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ की 11 टीमें और एसडीआरएफ (State Disaster Response Force SDRF) सात टीमें तैनात की गई हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 04:18 PM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 10:47 PM (IST)
तमिलनाडु में भारी बारिश का कहर, 12 की मौत, बंगाल की खाड़ी में फि‍र बना कम दबाव का क्षेत्र, कई क्षेत्रों में रेड अलर्ट
तमिलनाडु में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते हालात बेहद खराब हो गए हैं। (फाइल फोटो- एजेंसी)

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। तमिलनाडु में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते हालात बेहद खराब हो गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक राज्‍य में वर्षा जनित हादसों में 12 लोगों की मौत हो गई है। राहत और बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ की 11 टीमें और एसडीआरएफ (State Disaster Response Force, SDRF) सात टीमें तैनात की गई हैं। मौसम विभाग का कहना है कि तमिलनाडु के लोगों को फिलहाल भारी बारिश से निजात नहीं मिलने वाली है। विभाग ने तमिलनाडु के कई जिलों में 11 नवंबर के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।  

loksabha election banner

बीते चार दिनों से तमिलनाडु में भारी बारिश के चलते निचले इलाकों में पानी भर गया है और सड़कें तालाब जैसी नजर आ रही हैं। मौसम विभाग की मानें तो एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिणपूर्व और उससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र जल्द ही डिप्रेशन में बदल सकता है। इससे पूरे तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण हालात और खराब होने की आशंका है। मौसम विभाग ने पुडुचेरी में भी अगले 24 घंटे में भारी बारिश का पूर्वानुमान व्‍य‍क्‍त किया है।

भारी बारिश के चलते अधिकारियों ने तमिलनाडु के थेनी जिले और आसपास के निचले इलाकों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक 10 से 11 नवंबर के दौरान दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे से 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसे देखते हुए मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

समाचार एजेंसी पीटीआइ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि तमिलनाडु में पूर्वोत्तर मानसून की वजह से अक्टूबर से अब तक सामान्य से 50 फीसद से ज्‍यादा बारिश हो चुकी है। राज्‍य के 90 प्रमुख जलाशयों में से 53 में पानी का भंडारण 76 फीसद स्तर तक पहुंच गया है। 11 नवंबर को चेन्नई में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट घोषित किया गया है। तिरुवन्नामलाई, तिरुपत्तूर, कल्लाकुरिची, चेन्नई, तिरुवल्लूर, रानीपेट, वेल्लोर और सलेम में 11 नंवबर के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और के कुछ हिस्सों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश हो सकती है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली एनसीआर के इलाके में वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में बरकरार रह सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.