नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली-एनसीआर में आज मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है, जिससे मौसम सुहाना हो गया है। लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया था। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक अगले पांच दिन देश के अलग-अगल राज्यों में भारी बारिश के आसार है। आईएमडी के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 21 सितंबर को भारी बारिश होगी, 22 सितंबर को कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। राजस्थान और गुजरात के कई भागों में अगले चार दिन भारी बारिश होगी। वहीं उत्तराखंड में 25 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जबकि हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में 21 व 22 सितंबर को तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 24 सितंबर तक भारी वर्षा होने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कोंकण, गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, राजस्थान के शेष हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में एक साथ तीन वेदर सिस्टम बनने से मानसून सक्रिय बना हुआ है,जिसके चलते गुजरात, राजस्थान से लगे संभागों के जिलों में कही तेज तो कही रुक रुककर बारिश का सिलसिला जारी है। इधर, 25 सितंबर को भी बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है, जिसके प्रभाव से सितंबर माह के अंत तक मूसलाधार का सिलसिला जारी रहेगा ।

राजधानी दिल्ली में आज होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया आरेंज अलर्ट

सितंबर का महीना खत्म होने को है, लेकिन राजधानी दिल्ली में मानसून की सक्रियता अभी भी देखते ही बनती है। कई दिन शुष्क रहने के बाद मंगलवार को मौसम ने फिर करवट ली। दोपहर बाद हल्की बारिश देखने को मिली, जबकि बुधवार को झमाझम बारिश होने की संभावना है। वैसे तो इस पूरे सप्ताह ही दिल्ली में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए आरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मंगलवार को दोपहर तक जहां मौसम साफ रहा, वहीं इसके बाद देर शाम तक कई जगह हल्की बारिश दर्ज की गई। देर रात तक बादल भी छाए रहे। मौसम विभाग की ओर से बुधवार के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की गई है, इसमें मौसम काफी खराब रहने की संभावना जताई गई है। इस एडवाइजरी में यह भी सलाह दी गई है कि आवश्यक होने पर ही लोग घर से निकलें, अन्यथा नहीं। जर्जर इमारतों, बिजली के खंभों और पेड़ों आदि से भी दूर रहें ताकि किसी हादसे का शिकार न हों।

उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्रों में आज भी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में देहरादून, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं तेज गरज के साथ भारी बारिश के आसार जताए हैं। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। राजधानी दून व आसपास के इलाकों में एक या दो दौर की भारी बारिश हो सकती है।

मप्र के 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने 21 सितंबर को मप्र के 13 जिलों में भारी बारिश और सभी संभागों में रिमझिम बारिश का अलर्ट जारी किया है। होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, झाबुआ, अलीराजपुर,बड़वानी, धार, भिंड़, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, शहडोल और उमरिया जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही शहडोल, होशंगाबाद, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल संभागों के साथ बड़वानी, झाबुआ, धार, अलीराजपुर, पन्ना, दमोह में बिजली गिरने और चमकने की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही उज्जैन, इंदौर, होशंगाबाद एवं जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है।

Edited By: Sanjeev Tiwari