नई दिल्ली, एजेंसी। महाराष्ट्र में भारी बारिश की तबाही के बाद देश के अब अन्य इलाकों में आज से भारी बारिश की संभावना है। झारखंड-बिहार में आज भारी बारिश की संभावना नजर आ रही है। दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि 26-28 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की उम्मीद है जबकि 27 और 28 जुलाई को पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। राज्य 27 और 28 जुलाई को कहीं हल्की बारिश तो कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर में आज से शुरू होगा झमाझम बरसात का दौर

मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम के नए सिस्टम के चलते शाम के समय दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम बरसात होने की संभावना है। इसके चलते तापमान में खासी गिरावट होगी। जबकि, मंगलवार के दिन दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से ओरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

बिहार में मानसून फिर सक्रिय, भारी बारिश की संभावना

बिहार में मानसून फिर सक्रिय हो गया है। राज्य में अगले 24-48 घंटे के दौरान मौसम की सक्रियता तेज होगी। 26 जुलाई यानी सोमवार को मानसून की ट्रफ रेखा बिहार से होकर गुजरने के कारण प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। उत्तरी हिस्सों के साथ दक्षिण भाग के मध्य में कहीं-कहीं भारी बारिश, मेघ गर्जन के आसार हैं। राज्य के कई जिलों को लेकर 26 से 29 जुलाई तक येलो व आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इनमें पश्चिमी, पूर्वी चंपारण, उत्तर पश्चिम बिहार, उत्तर पूर्व बिहार, दक्षिण पश्चिम बिहार, दक्षिण मध्य बिहार, दक्षिण पूर्व बिहार आदि जगहों पर रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

मप्र के 13 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, आरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 13 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का यह अलर्ट ऐसे समय में आया है जब राज्य के अधिकांश हिस्सों में पिछले चार दिनों से बारिश हो रही है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि ऑरेंज अलर्ट ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, दतिया, श्योपुर, मुरैना, भिंड, राजगढ़, आगर-मालवा, नीमच, मंदसौर और टीकमगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के लिए है। मंगलवार को बारिश कम हो सकती है क्योंकि उत्तर-पश्चिम मप्र में कम दबाव का क्षेत्र कमजोर हो गया है।

अगले 24 घंटे के दौरान इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, तटीय कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, सिक्किम, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है। मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, बाकी ओडिशा, रायलसीमा और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी तक कैसे पहुंचा ट्रैक्टर, दिल्ली पुलिस खंगाल रही इसका राज

एलोपैथी के डॉक्टरों ने बाबा रामदेव पर लगाया था गलत सूचना फैलाने का आरोप, अब 30 जुलाई को होगी सुनवाई

Edited By: Sanjeev Tiwari