नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम विभाग के मुताबिक देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बीते 24 घंटे में भारी बारिश हुई है। अगले कुछ दिनों तक कोंकण और मुंबई में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। कोंकण गोवा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा, गुजरात के पूर्वी क्षेत्रों, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, रायलसीमा, अंडमान व निकोबार, लक्षद्वीप और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के बीच एक-दो स्थानों पर भारी बौछारें गिर सकती हैं। 

अगले कुछ घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश और बिहार के तराई क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश के बीच कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश हो सकती है।

बिहार में खतरे के निशान से ऊपर बह रही कई नदियां

बिहार में बागमती, ललबेकिया, कमला नदियों का जलस्तर लगातार खतरे के निशान से ऊपर होने की वजह से इनके बांधों की निगरानी बढ़ा दी गयी है। इसके साथ ही अन्य नदियों के बांधों की भी लगातार देखरेख हो रही है।रविवार को शिवहर जिले में बागमती नदी के दायें तटबंध में बेलवा धार के पास स्लुइस गेट लगाने के लिए बनाया गया प्रोटेक्शन वाल नदी की तेज धार से कट गया। हालांकि, इससे बाढ़ का कोई खतरा नहीं है।

जल संसाधन विभाग का कहना है भारत-नेपाल सीमा के बाद गोवाबारी में ललबेकिया नदी के बांध में सीपेज की समस्या हो गयी थी। उसे ठीक कर लिया गया है. इसके साथ ही शुक्रवार की रात सीतामढ़ी जिले में बागमती नदी के बायें तटबंध के पास कंसार में नदी का पानी वापस लौटकर आ रहा था और मिट्टी का कटाव कर रहा था। वहां सुरक्षात्मक कार्य करवाकर इसे ठीक कर लिया गया है।

 सिक्किम में भारी बारिश से भरभराकर गिरा चार मंजिला इमारत

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस