नई दिल्ली, एजेंसी। फरवरी महीने की शुरुआत में लोगों को गर्मी का एहसास हुआ, लेकिन बीच-बीच में बारिश के दौरान मौसम बदला। हालांकि, मार्च की शुरुआत से ही मौसम फिर से ठंडा हो गया, जहां अभी आगे और भी मौसम खराब रहने की संभावना जताई गई है, जिससे मौसम और अधिक ठंडा हो जाएगा। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 11 और 12 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर बिजली, ओलावृष्टि और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है।

इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 11 और 12 मार्च को राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर बारिश की उम्मीद जताई गई है। वहीं, 12 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश / बर्फबारी की संभावना है। आइए पढ़ें राज्यों की अलग से जानकारी...

दिल्ली-NCR में होली पर भी हो सकती है बारिश

बताया गया कि दिल्ली में फिलहाल मौसम भले ही साफ हो गया हो, लेकिन होली के दिन राजधानी का मौसम फिर बदलेगा। दोपहर बाद हल्की बारिश होगी, इसके साथ ही 12 मार्च तक ठीक ठाक बारिश होने के भी आसार हैं। तेज हवा चलेगी और साथ में बारिश होने से तापमान में गिरावट आएगी, जिससे दोबारा ठंड बढ़ेंगी। वहीं, बताया गया कि 14 या 15 मार्च के बाद आसमान साफ रहेगा और इसके बाद तापमान में भी इजाफा होने लगेगा।

झारखंड का हाल

बीते दिन राजधानी रांची समेत कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई। वातावरण में कोहरे भी छा गया। मौसम पूर्वानुमान के तहत नौ मार्च को कोहरा या कुहासा छाने के बाद आसमान साफ रहेगा। 10 मार्च को बादल छाए रहेंगे और एक-दो बार हल्की बारिश व गरज के साथ वज्रपात होने होगा। 11-13 मार्च को एक-दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश व गरज के साथ वज्रपात होगा।

बिहार का मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिनों तक राज्यों के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। पिछले काफी घंटे की बात करें तो गया के टेकारी में पांच मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा किशनगंज, गौनाहा, पूर्णिया, बगहा एवं शेरघाटी में अच्छी बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश की वजह से राजधानी पटना के तापमान में गिरावट आई है। बिहार में भी इस साल होली में मौसम का मिजाज बदला दिख रहा है। साथ में कोरोना (Corona) के खतरे को देखते हुए राज्‍य में अलर्ट भी है।

उत्तराखंड में बढ़ी ठंड

पिछले कुछ समय से दून-मसूरी समेत आसपास के इलाकों में बारिश और बर्फबारी आफत बनी हुई है। बिगड़े मौसम ने कंपाने वाली ठंड लौटा दी है। बर्फबारी से आवाजाही भी प्रभावित है। उधर, मसूरी में भी बर्फबारी के चलते पारा लुढ़का और शीत लहर का प्रकोप रहा। मौसम के बदले मिजाज के चलते दो दिन के भीतर दून के अधिकतम तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस की रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। यही आलम मसूरी का भी रहा। मसूरी में तो पारा 13 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, रविवार से प्रदेश में मौसम साफ रहेगा, लेकिन यह स्थिति मंगलवार से बदल जाएगी। बुधवार तक फिर बारिश और बर्फबारी की संभावना है। मंगलवार को होली है, इस दिन मौसम साफ रहने की संभावना है।

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस