Move to Jagran APP

Weather Forecast : 20 से 21 जनवरी तक नया पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, जानें आपके इलाके कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast News जम्मू-कश्मीर के पास बना पश्चिमी विक्षोभ अब कमजोर पड़ने लगा है फ‍िर भी इन इलाकों में बर्फबारी और बारिश की संभावना बनी हुई है। जानें आज कैसा रहेगा मौसम...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 07:26 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 05:22 PM (IST)
Weather Forecast :  20 से 21 जनवरी तक नया पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, जानें आपके इलाके कैसा रहेगा मौसम
Weather Forecast : 20 से 21 जनवरी तक नया पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, जानें आपके इलाके कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्‍ली, ब्‍यूरो/एजेंसी। Weather Forecast News जम्मू-कश्मीर और इसके आस पास बना पश्चिमी विक्षोभ अब कमजोर पड़ने लगा है। लेकिन मौसम विभाग ने कहा है कि 20 से 21 जनवरी तक एक नया पश्चिमी विक्षोभ फ‍िर से सक्रिय होगा जिससे उत्‍तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो 20 और 21 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ असरकारी रहने के बाद इसका प्रभाव कम होने लगेगा। इस दौरान इसके असर से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश जबकि पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है। 

loksabha election banner

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में इस महीने अब तक तीन पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं। बीते 15 जनवरी को हिमालय क्षेत्र में हालिया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ था जिससे पहाड़ी क्षेत्रों में बीते तीन दिनों से बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश देखी गई। मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिनों तक पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बेहद घना कोहरा बने रहने की संभावना जताई है। विभाग की मानें तो उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में 22 जनवरी तक घना कोहरा लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है। 

Uttarakhand Weather News उत्तराखंड में बीते दो दिन से हो रही बर्फबारी के कारण करीब 300 गांव जिला मुख्यालय से कट गए हैं जबकि 350 गांवों में बिजली गुल है। बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री समेत 40 से ज्यादा सड़कों पर आवागमन बाधित है। शनिवार शाम को मसूरी और नैनीताल की पहाड़ियों पर हिमपात हुआ। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ ही रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, पौड़ी, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर और चम्पावत के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी जारी है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 21 जनवरी तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है। 

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों तक कोल्ड डे यानी पाला पड़ने की आशंका जताई है। यही नहीं सौराष्ट्र और कच्छ इलाके में कुछ स्थानों पर शीतलहर की स्थिति देखी जा सकती है। हालांकि सोमवार से इससे राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआरमें 21 से 23 जनवरी तक सर्दी से राहत मिलने का अनुमान जताया है। वहीं उत्तर और मध्य भारत के अधिकांश इलाकों में 23 और 24 जनवरी को कोहरा का प्रकोप देखे जाने की संभावना जताई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.