नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। केरल में भारी बारिश के कारण बाढ़ आ गई है। यहां 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले 3-4 दिन राज्य में बारिश जारी रहने की संभावना है। हालांकि, बारिश जारी रहने पर भी कुछ राहत मिलेगी। दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे केरल पर बना कम दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से दक्षिण तमिलनाडु तक निचले स्तरों पर एक ट्रफ रेखा के रूप में देखा जा सकता है।

आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर और उत्तर-पश्चिम भारत में असमय बारिश का कारण अफगानिस्तान और पड़ोसी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ को बताया। अगले 2-3 दिनों के दौरान इसके जारी रहने की बहुत संभावना है। इसके प्रभाव के कारण 19 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों बारिश की संभावना है। विभाग ने सोमवार के लिए दिल्ली-एनसीआर में यलो अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर बंद रहेंगे सभी स्कूल

राज्य में भारी बारिश को देखते हुए 18 अक्टूबर को उत्तराखंड में सभी सरकारी, निजी स्कूल, आंगनबाडी बंद रहेंगे। एमडी ने 18 अक्टूबर को राज्य में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट और 17 से 19 अक्टूबर के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है।

बंगाल में 20 अक्टूबर तक भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में 20 अक्टूबर तक भारी बारिश होने की संभावना है, क्योंकि उत्तरी तेलंगाना पर कम दबाव का क्षेत्र और बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पूर्वी हवाएं चल रही हैं। इसने मछुआरों को मंगलवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी और नदियों में जल स्तर में वृद्धि, निचले इलाकों में जलभराव और बारिश के कारण दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों में भूस्खलन की चेतावनी दी है।

अगले 24 घंटों के दौरान यहां बारिश संभावना

अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा सिक्किम, बिहार, झारखंड, पंजाब, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Edited By: Tanisk