Move to Jagran APP

Weather Forecast : आंधी पानी वज्रपात से 31 की मौत, इन इलाकों में चलेगी तेज आंधी

देश के विभिन्‍न इलाकों में वज्रपात से 31 लोगों की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए। अगले 24 घंटों के दौरान उत्‍तर भारत के कई इलाकों में आंधी पानी पड़ने का अनुमान है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 11:42 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 07:34 AM (IST)
Weather Forecast : आंधी पानी वज्रपात से 31 की मौत, इन इलाकों में चलेगी तेज आंधी
Weather Forecast : आंधी पानी वज्रपात से 31 की मौत, इन इलाकों में चलेगी तेज आंधी

नई दिल्ली, जेएनएन। उत्तर भारत में मौसम ने एकबार फिर तबाही मचाई है। रविवार दोपहर को पहाड़ों से लेकर दिल्ली एनसीआर, उत्‍तर प्रदेश और पंजाब के मैदानी इलाकों में आंधी के बाद आई बारिश से तापमान में गिरावट तो आई लेकिन कई जगहों पर वज्रपात से भारी नुकसान भी हुआ। देश के विभिन्‍न इलाकों में वज्रपात से 31 लोगों की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए। मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ने का अनुमान है।

loksabha election banner

यूपी में आंधी-बारिश और वज्रपात से 27 की मौत

उत्तर प्रदेश में रविवार शाम एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया और धूलभरी आंधी से दिन में ही अंधेरा छा गया। आंधी, पानी, ओलावृष्टि और वज्रपात ने खूब तबाही मचाई। इससे टिनशेड, छप्पर विद्युत पोल, होर्डिग, बैनर और लॉक डाउन के लिए लगाए पुलिस कैंप और तंबू उखड़ गए। फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। इस दौरान हुए हादसों में 27 लोगों की मौत होने की सूचना है। मध्य उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम यूपी में 11, बुंदेलखंड में दो और पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक मौत होने की सूचना है। मध्य क्षेत्र में आंधी-पानी से सबसे ज्यादा नुकसान आम की फसल को हुआ है। उधर, बागपत में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए।

दिल्ली में सुबह गर्मी, दोपहर में बदला मौसम

दिल्ली में रविवार सुबह गर्मी रही, लेकिन 10 बजे से ही आसमान में बादल छाने लगे थे। साढ़े 11 बजे के आसपास काली घटा छा गई और एकाएक अंधेरा सा हो गया। ऐसे में 74 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार के साथ चली धूल भरी आंधी के साथ हुई हल्की बारिश ने तापमान में भी गिरावट ला दी। इसी का परिणाम रहा कि अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 35.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली एनसीआर के इलाकों में अगले तीन दिन ऐसा ही मौसम बने रहने के आसार हैं।

उत्तराखंड में आंधी से उखड़े पेड़, चार की मौत

मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हुआ। पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश और आंधी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मौसम का कहर कुमाऊं में ज्यादा रहा। ऊधमसिंह नगर में आंधी के दौरान अलग-अलग स्थानों पर पेड़ और दीवार गिरने से एक महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच लोग जख्मी हैं। गढ़वाल के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हिमपात का क्रम बना हुआ है। बदरीनाथ और केदारनाथ में बर्फबारी हुई तो पर्वतीय क्षेत्रों में दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही।

हिमाचल में चार झुलसे, यलो अलर्ट जारी

शिमला के तहत कुमारसैन की जार पंचायत के नरठी गांव में बिजली गिरने से चार लोग झुलस गए। इनमें एक चार साल का बच्चा, महिला सहित दो अन्य लोग शामिल हैं। चारों नेपाली मूल के हैं। दो लोगों को आइजीएमसी अस्पताल रेफर किया है। सिरमौर में ओलावृष्टि भी हुई। वहीं, ओलावृष्टि के चलते तापमान में भी गिरावट आई है। वहीं, सोमवार और बुधवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

कटाई बाधित होने से किसान परेशान

पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों तक रविवार सुबह हुई बारिश और आंधी के चलने से फसलों को नुकसान हुआ है। हिमाचल में इससे गेहूं की कटाई बाधित हुई है। बार-बार बारिश होने से इसके खराब होने की आशंका बन गई है। वहीं, पंजाब में भी किसानों की चिंता बढ़ गई है। बारिश से काठगढ़ की मंडी में हजारों टन गेहूं भीग गया। संगरूर जिले के भवानीगढ़ में तेज बारिश से अनाज मंडी में पानी भर गया, जिससे किसानों की मेहनत की कमाई पानी में डूब गई।

कुछ दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर पश्चिमी हवा के असर से अगले कुछ दिन तक उत्‍तर भारत का मौसम ऐसा ही रहने वाला है। स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और आंतरिक तमिलनाडु के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। दिल्‍ली एनसीआर, उत्तरी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तरी और पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.