नई दिल्‍ली, एजेंसी/ब्‍यूरो। Weather News Today Forecast उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात हुआ है जिससे ठंड बढ़ गई है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के साथ गढ़वाल और कुमाऊं मंडल की ऊंची पहाड़ि‍यों पर ताजा बर्फबारी हुई है जबकि, मसूरी के पास धनोल्टी और सुरकंडा की पहाड़ि‍यों पर हल्का हिमपात दर्ज किया गया है। यही नहीं कुमाऊं में मानसरोवर यात्रा मार्ग भी बर्फ से लकदक हो गया है। यही नहीं उत्‍तराखंड के कुछ मैदानी इलाकों में रुक-रुक कर बारिश जारी है। मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती हैं जबकि कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बर्फबारी की बन रही स्थितियों को देखते हुए लोगों से उच्‍च हिमालयी क्षेत्रों की यात्रा के दौरान सतर्कता बरतने की सलाह दी है। बदरीनाथ और केदारनाथ में देर रात तक करीब एक से डेढ़ फीट बर्फबारी हो चुकी है। चमोली में हेमकुंड साहिब, नीती और माणा घाटी के साथ ही प्रसिद्ध पर्यटक स्थल औली में भी बर्फबारी हुई है। यहां तक कि कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग में गाला से लेकर चीन सीमा लिपूलेख तक बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार को चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में 2200 मीटर की ऊंचाई तक भारी बर्फबारी के आसार हैं जबकि देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर में बारिश के साथ ओले पड़ सकते हैं।

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर की मानें तो उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे अफगानिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ मौजूद है। यही नहीं दक्षिणी राजस्थान पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित है जबकि पूर्वोत्तर भारत में दक्षिणी असम पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है। ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि इनकी वजह से अगले 24 घंटों में पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड के कई भागों में जबकि बिहार, ओडिशा, विदर्भ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप