नई दिल्‍ली। मप्र के भोपाल में संकल्‍प यात्रा के दौरान जब कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से उनकी कैलाश यात्रा से जुड़े अनुभव के बारे में पूछा गया तो वो ब्‍लैंक हो गए। इतना ही नहीं, बैकग्राउंड में नरेंद्र मोदी का नारा भी गूंज रहा था। ये दावा किसी और नहीं, बल्कि भाजपा के सोशल मीडिया इंचार्ज अमित मालवीय ने किया। मालवीय के इस Tweet को अब तक 6 हजार बार से ज्‍यादा Retweets और 12 हजार से ज्‍यादा बार लाइक किया गया है।

 Rahul Gandhi goes blank when asked about his experience at Kailash Mansarovar.

इसी वीडियो को महेश विक्रम हेडगे ने भी tweet किया है। इसे चार हजार से ज्‍यादा बार Retweet किया गया है।

पड़ताल

वायरल पोस्‍ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले उस वीडियो को खोजा, जो कांग्रेस की तरफ से जारी किया गया था। Youtube पर हमें कांग्रेस के पेज पर ये वीडियो मिल गया। 17 सितंबर 2018 को डाले गए वीडियो में “1:23:00” पर हमें वो वाला हिस्‍सा मिल गया, जो वायरल किया जा रहा है। ओरिजनल वीडियो को देखने पर पता चला कि संकल्‍प यात्रा के दौरान राहुल कार्यकर्ताओं के सवालों का जवाब दे रहे हैं। जब उनसे कैलाश यात्रा के बारे में पूछा गया तो उनका ध्‍यान मंच के सामने मौजूद लोगों की तरफ था। इसके बावजूद उन्‍होंने पूरा सवाल सुना और अपना अनुभव शेयर किया। इतना ही नहीं, पीछे मोदी जिंदाबाद के नहीं, बल्कि हर हर महादेव के नारे लग रहे थे।


हमारी पड़ताल में ये सामने आया कि सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल रहे इस वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है। फेसबुक से लेकर Twitter तक पर जो वीडियो वायरल किए जा रहे हैं, वो 40 से 50 सेकंड का ही है। इसे गलत संदर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है। इतना ही नहीं, वीडियो के आडियो से भी छेड़छाड़ करके मोदी जिंदाबाद के नारे जोड़े गए हैं।

हमारी तहकीकात में वायरल वीडियो गलत निकला है। अगर पाठक चाहें तो ऊपर बताई गई प्रक्रिया से खुद भी इस वीडियो की सच्चाई को जांच सकते हैं।

पूरा सच जानें...सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी भी ऐसी किसी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज, और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। ईमेल कर सकते हैं। वाट्सएप के माध्यम से सूचना दे सकते हैं।

 

Posted By: Ashish Maharishi