Move to Jagran APP

दिल्ली में आयोजित हुआ WAN-IFRA का डिजिटल मीडिया इंडिया 2023 सम्मेलन, विश्वास न्यूज ने जीता सिल्वर प्राइज

WAN-IFRA का डिजिटल मीडिया इंडिया (DMI) सम्मेलन नई दिल्ली में 16 और 17 मार्च को आयोजित किया गया। जागरण न्यू मीडिया के सीईओ भारत गुप्ता ने डिजिटल प्राथमिकताओं और कई प्रकार के व्यापार रणनीतियों पर चर्चा की शुरुआत की। फोटो- जागरण।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaPublished: Mon, 20 Mar 2023 11:08 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 11:08 PM (IST)
दिल्ली में आयोजित हुआ WAN-IFRA का डिजिटल मीडिया इंडिया 2023 सम्मेलन, विश्वास न्यूज ने जीता सिल्वर प्राइज
दिल्ली में आयोजित हुआ WAN-IFRA का डिजिटल मीडिया इंडिया 2023 सम्मेलन। फोटो - जागरण।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। WAN-IFRA का डिजिटल मीडिया इंडिया (DMI) सम्मेलन नई दिल्ली में 16 और 17 मार्च को आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में कई आधुनिक व्यवसाय, संपादकीय और डिजिटल मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। ब्रिटेन के इनोवेशन मीडिया कंसल्टिंग ग्रुप के वरिष्ठ सलाहकार लुसियो मेसक्विटा (Lucio Mesquita) ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए 'इनोवेशन इन न्यूज मीडिया-वर्ल्ड रिपोर्ट 2023' पर बातचीत की।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के बाद दुनिया भर के प्रकाशकों में उत्साह

मेसक्विटा ने कहा कि मौजूदा भू-राजनीतिक चुनौतियों के बावजूद और कोरोना महामारी के बाद दुनिया भर के समाचार प्रकाशक नए उत्साह के साथ आए हैं। उन्होंने कहा कि जो समाचार ब्रांड बेहतर कर रहे हैं, वे भुगतान योग्य सामग्री को विकसित करने पर निवेश कर रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि सिर्फ पत्रकारिता ही पत्रकारिता को बचा सकती है।

भारत दुनिया का सबसे युवा देश- भरत गुप्ता

जागरण न्यू मीडिया के सीईओ भारत गुप्ता ने डिजिटल प्राथमिकताओं और कई प्रकार के व्यापार रणनीतियों पर चर्चा की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा, "650 मिलियन से अधिक लोग भारत में इंटरनेट का उपयोग करते हैं, जो की यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है। हालांकि, अभी यह सिर्फ 55 प्रतिशत ही है। विज्ञापन का सकल घरेलू उत्पाद अनुपात सिर्फ 0.7 प्रतिशत है, जो मोनेटाइजेशन के बारे में भरोसा पैदा करता है।" इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे युवा देश भी है।

कई प्रमुख विषयों पर हुई चर्चा

मालूम हो कि सम्मेलन के पहले दिन सस्टेनेबिलिटी, सब्सक्रिप्शन इनसाइट्स और ट्रेंड्स, डिजिटल रेवेन्यू और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर सत्र का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में द हिंदू ग्रुप के सीईओ LV Navaneeth, मनोरमा ऑनलाइन के सीईओ मरियम मम्मेन मैथ्यू भी शामिल हुए। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता द क्विंट के सीईओ और सह-संस्थापक रितु कपूर ने की।

सामग्री और पत्रकारिता के मामले में अच्छे रहे हैं भारतीय प्रकाशक

कार्यक्रम में मनोरमा ऑनलाइन के सीईओ मैथ्यू ने कहा कि भारतीय प्रकाशक परंपरागत रूप से सामग्री और पत्रकारिता के मामले में अच्छे रहे हैं। इस दौरान एलवी नवनीत ने कहा कि डिजिटल समाचार व्यापार से 40 प्रतिशत तक राजस्व आता है। हालांकि द हिंदू के मामले में यह 50 प्रतिशत है। उन्होंने उम्मीद जताई की आने वाले दो से तीन वर्षों के दौरान यह 60-65 प्रतिशत हो जाएगा। हालांकि विज्ञापन में वृद्धि भी जारी रहेगी।

विश्वास न्यूज ने जीता सिल्वर प्रइज

मालूम हो कि कार्यक्रम का पहले दिन का समापन साउथ एशियन डिजिटल मीडिया अवार्ड्स 2022 की प्रस्तुति के साथ हुआ। इस दौरान जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट-चेकिंग विंग 'विश्वास न्यूज' को बेस्ट ट्रस्ट इनिशिएटिव के लिए सिल्वर प्राइज मिला। कार्यक्रम के दूसरे दिन कई शॉर्ट वीडियो, डेटा जर्नलिज्म पर सत्र आयोजित किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.