Move to Jagran APP

साहित्य महोत्सव में वहीदा रहमान ने खोले जीवन के राज

साहित्य के महाकुंभ जयपुर साहित्य महोत्सव के दूसरे दिन गुरुवार को जावेद अख्तर और बीते जमाने की अदाकारा वहीदा रहमान के सत्र में कई रंग देखने को मिले। एक ओर वहीदा रहमान ने अपने जीवन से जुड़े अनछुए पहलुओं के राज से पर्दा उठाया, वहीं जावेद अख्तर ने साहित्य में

By manoj yadavEdited By: Published: Thu, 22 Jan 2015 07:42 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jan 2015 07:53 PM (IST)
साहित्य महोत्सव में वहीदा रहमान ने खोले जीवन के राज

जागरण संवाददाता, जयपुर। साहित्य के महाकुंभ जयपुर साहित्य महोत्सव के दूसरे दिन गुरुवार को जावेद अख्तर और बीते जमाने की अदाकारा वहीदा रहमान के सत्र में कई रंग देखने को मिले। एक ओर वहीदा रहमान ने अपने जीवन से जुड़े अनछुए पहलुओं के राज से पर्दा उठाया, वहीं जावेद अख्तर ने साहित्य में रुचि रखने के लिए युवाओं की तारीफ की। महोत्सव में दूसरे दिन भी काफी संख्या में साहित्य प्रेमी पहुंचे। कड़कड़ाती ठंड और बारिश के बावजूद उनका मन अपने पसंदीदा लोगों को सुनने से नहीं डगमगाया।

loksabha election banner

वहीदा रहमान के सत्र के दौरान हल्की बूंदाबांदी के बीच युवा साहित्य प्रेमी बिना छाते के ही उनकी जिंदगी से जुड़े किस्से सुनते रहे। जैसे ही वहीदा मंच पर आई तो उनकी फिल्म का गाना 'चौदहवीं का चांद हो या आफताब हो' बजा। सत्र में मौजूद लोगों ने वहीदा रहमान का तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत किया। वहीदा ने बताया कि देवानंद उनके फेवरेट हीरो हैं।

अपने फिल्मी सफर का जिक्र करते हुए कहा कि 'साहब, बीबी और गुलाम' में जब उनको सेकेंड लीड रोल के लिए ऑफर आया तो उन्होंने उसे ठुकरा दिया था। उस समय गुरुदत्त साहब ने उनसे कहा था कि आप एक बड़ी अदाकारा बन गई हो आप सेकेंड लीड रोल मत करो।

उन्होंने बताया कि उनके मना करने के बाद दोबारा फिल्मकार ने उनसे संपर्क साधा और उनको उस रोल के लिए मना लिया। वहीदा ने बताया कि एक सीन के लिए उनको गुरुदत्त और माला सिन्हा के साथ 77 टेक करने पड़े थे। गुजरे जमाने की अदाकारा नंदा को अपना सबसे अच्छा मित्र बताया। नए सितारों में अभिषेक बच्चन उनके दोस्त हैं।

विदेशियों में दिखा साहित्य का क्रेज

महोत्सव में सात समुंदर पार से भी कई साहित्य प्रेमी आए। ब्रिटेन के साउथवेल्स शहर से आई केरोलीना ने बताया कि पिछले साल इस कार्यक्रम में उनका एक मित्र शरीक होने आया था। उसने इसकी काफी तारीफ की इसलिए इस साल वह भी यहां आई हैं। केरोलीना अपने तीन दोस्तों के साथ आई हैं। उनकी साथी क्रिस्टीना पॉवेल ने बताया कि यहां का माहौल बड़ा खुशनुमा है।

पढ़ेंः जयपुर साहित्य महोत्सव: सीएम वसुंधरा राजे ने किया उद्घाटन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.