Move to Jagran APP

आज जुड़वाएं मतदाता पहचान पत्र से आधार, लगेंगे शिविर

मतदाता सूची को त्रुटिविहीन बनाने के लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय की ओर से रविवार को राजधानी के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसमें मतदाता अपने वोटर कार्ड को आधार से भी जुड़वा सकेंगे।

By anand rajEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2015 07:50 AM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2015 08:08 AM (IST)
आज जुड़वाएं मतदाता पहचान पत्र से आधार, लगेंगे शिविर

नई दिल्ली । मतदाता सूची को त्रुटिविहीन बनाने के लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय की ओर से रविवार को राजधानी के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसमें मतदाता अपने वोटर कार्ड को आधार से भी जुड़वा सकेंगे। यह शिविर राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धीकरण एवं प्रमाणीकरण कार्यक्रम (एनईआरपीएपी) के तहत लगाए जा रहे हैं, जिन लोगों के नाम एक से ज्यादा स्थान पर मतदाता सूची में दर्ज है, वे भी इसमें सुधार कर सकते हैं।

loksabha election banner

सीईओ डॉ. चंद्र भूषण कुमार ने बताया कि दिल्ली भर में 12,524 मतदान केंद्र परिसरों में यह विशेष शिविर लगेंगे। जहां बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम, पता, फोटो या अन्य तथ्य सुधारने में मदद करेंगे। इसके साथ ही उनके आधार को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने के लिए भी जानकारी दी जाएगी। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर भी मतदाता जरूरी जानकारी दर्ज कर सकता है। वहीं 51969 नंबर पर एसएमएस और 1950 नंबर पर कॉल कर भी वह आधार से अपने मतदाता पहचान पत्र को जोड़ने के जानकारी दे सकता है। इसके लिए सीईओ कार्यालय की ओर से दिल्ली के मतदाताओं को एसएमएस भी भेजे जा रहे हैं। मतदाताओं द्वारा दी गई जानकारी की जांच करने के बाद ही इलेक्ट्राल रजिस्ट्रेशन ऑफिसर इसे मतदाता सूची में दर्ज करेगा। चुनाव आयोग के इस कार्यक्रम से मतदाता सूची की गलतियां दूर होगी। सीईओ ने बताया कि दिल्ली में 27,348 मतदाताओं ने अपने मतदाता पहचान पत्र को आधार से जोड़ने के लिए एसएमएस के जरिए पंजीकरण कराया है। चुनाव आयोग का यह अभियान 15 अगस्त तक चलेगा और इसके तहत 10 मई, 14 जून और 12 जुलाई को भी विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे।

15 से घर-घर जाएंगे

यह मतदाता पर निर्भर करेगा कि वह अपने मतदाता पहचान पत्र को आधार से जोड़ना चाहता है या नहीं, लेकिन इसे लेकर चुनाव आयोग मतदाताओं को प्रेरित करेगा। इसके लिए जागरूकता अभियान और विशेष शिविर लगाने के साथ ही बीएलओ 15 अप्रैल से घर-घर जाकर जानकारी एकत्रित करेंगे। दिल्ली में 31 मई तक यह काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ये भी पढ़ेंः 'युवा' होते ही घर पहुंचेगा वोटर आईडी

ये भी पढ़ेंः राशन कार्ड के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.