Move to Jagran APP

विकलांग अरुणिमा ने नाप दी हिमालय की ऊंचाई

एक पैर से विकलांग अरुणिमा सिन्हा ने हिमालय के लंगशर कांगड़ी के 21,110 फुट ऊंची चोटी फतह कर ली। अरुणिमा वही युवती है, जिसे कुछ मनचलों ने मेरठ के पास चलती ट्रेन से इसलिए फेंक दिया था, क्योंकि उसने अपने साथ हो रही लूटपाट का विरोध किया था।

By Edited By: Published: Wed, 12 Sep 2012 09:15 AM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2012 11:44 AM (IST)

नई दिल्ली। एक पैर से विकलांग अरुणिमा सिन्हा ने हिमालय के लंगशर कांगड़ी के 21,110 फुट ऊंची चोटी फतह कर ली। अरुणिमा वही युवती है, जिसे कुछ मनचलों ने मेरठ के पास चलती ट्रेन से इसलिए फेंक दिया था, क्योंकि उसने अपने साथ हो रही लूटपाट का विरोध किया था। एम्स ट्रॉमा सेंटर में इलाज के दौरान जान बचाने के लिए उसका बायां पैर काटना पड़ा था।

loksabha election banner

आखिर वॉलीबाल खेलने वाली अरुणिमा को पर्वतारोही बनने का ख्याल कैसे आया? वह बताती हैं कि जब एम्स ट्रॉमा सेंटर में भर्ती थी तो एक दिन अखबार पढ़ रही थी। उसमें नोएडा के 17 वर्षीय अर्जुन वाजपेयी के देश के सबसे युवा पर्वतारोही बनने की खबर छपी थी। इस खबर ने उनके अंदर ऊर्जा का संचार किया। उसे लगा कि जब 17 साल का किशोर ऐसा कर सकता है तो फिर वह क्यों नहीं? फिर तमन्ना मन में हिलोरें मारने लगी और उसने एवरेस्ट की ऊंचाई को छूने वाली दुनिया की पांचवीं महिला बछेंद्री पाल से बात की और फिर उनसे मिले भरोसे से उसके सपने को पंख लगे।

एनआइएम से लिया प्रशिक्षण

उत्तराखंड स्थित नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनरिंग (एनआइएम) से अरुणिमा ने 28 दिन का प्रशिक्षण लिया। उसके बाद इंडियन माउंटेनरिंग फाउंडेशन (आइएमएफ) ने उन्हें हिमालय पर चढ़ने की स्वीकृति दे दी।

कहां है लंगसर कांगड़ी

यह लद्दाख के पूर्वी बार्डर व तिब्बत से सटा हुआ है। लेह यहां से काफी नजदीक है। लंगसर कांगड़ी की चोटी से इसके चारों ओर का सुंदर दृश्य बहुत ही रोमांच पैदा करता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.