Move to Jagran APP

वाराणसी पहुंचा 'विश्वास न्यूज' का 'सच के साथी- हेल्‍थ फैक्ट चेक' कैंपेन, कोरोना वायरस के बारे में लोगों को किया गया जागरूक

Vishvas News Sach Ke Sathi Health Fact Check Campaign विश्वास न्यूज का सच के साथी-हेल्थ फैक्ट चेक कैंपेन उत्तर प्रदेश के वाराणसी पहुंच गया है।

By Mohit PareekEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 04:22 PM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 04:38 PM (IST)
वाराणसी पहुंचा 'विश्वास न्यूज' का 'सच के साथी- हेल्‍थ फैक्ट चेक' कैंपेन, कोरोना वायरस के बारे में लोगों को किया गया जागरूक

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस चीन समेत कई देशों में कहर बरपा रहा है और इस वजह से दुनिया में भयावह हालात बने हुए हैं। चीन में कोरोना वायरस से करीब 2800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि भारत में भी इसके कुछ मामले सामने आए हैं। इसी बीच, कोराना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर फर्जी/गलत सूचनाएं भी शेयर की जा रही हैं, जिससे डर का माहौल भी है। ऐसे में लोगों का कोरोना वायरस को लेकर जागरुक रहना आवश्यक है।

loksabha election banner

सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों और गलत सूचनाओं से बचाने के लिए 'विश्वास न्यूज़' 'सच के साथी- हेल्‍थ फैक्ट चेक' के नाम से एक कैंपेन चला रहा है। 'विश्वास न्यूज' के साथ फेसबुक इस कैंपेन पर मिल कर काम कर रहा है। कैंपेन के जरिए अफवाह और भ्रामक सूचनाओं के खिलाफ लोगों में मीडिया लिटरेसी और जागरूकता बढ़ाई जा रही है। इस जागरूकता अभियान के तहत विश्वास न्यूज टीम 5 राज्यों के 6 शहरों में पहुंची, जहां इन शहरों में वर्कशॉप आयोजित कर लोगों को हेल्‍थ से जुड़ी फर्जी/गलत सूचनाओं की पहचान करने की ट्रेनिंग दी गई।

इसी क्रम में 'सच के साथी- हेल्‍थ फैक्ट चेक' अभियान के तहत वाराणसी में शनिवार को वर्कशॉप का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान जागरण न्‍यू मीडिया और विश्‍वास न्‍यूज के एडिटर इन चीफ राजेश उपाध्याय के साथ समाचार संपादक आशीष महर्षि ने लोगों को सोशल मीडिया पर आ रही सूचनाओं को फैक्ट चेक करने की ट्रेनिंग दी। साथ ही प्रतिभागियों के सवालों के विस्‍तार से जवाब दिए। इन लोगों ने कोरोना वायरस को लेकर लोगों की आशंकाओं को दूर किया और फर्जी खबरों और अफवाहों से बचने के लिए भी कहा।

वाराणसी के होटल 'प्लाजा इन' में आयोजित हुई इस वर्कशॉप में लोगों ने बड़ी संख्‍या में सहभागिता दिखाई। वर्कशॉप का आयोजन दो सत्रों में किया गया। पहले सत्र में फर्जी/भ्रामक सूचनाओं से बचने और जागरूक रहने की ट्रेनिंग युवाओं को दी गई। इस सत्र में युवाओं के बीच अभियान को लेकर काफी उत्साह भी देखा गया। वहीं, दूसरे सत्र में महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक किया गया।

ट्रेनिंग सेशन के बाद लोगों को कैंपेन का हिस्‍सा बनने के लिए सहभागिता प्रमाणपत्र भी दिए गए। वर्कशॉप में ट्रेनिंग लेने वाले लोगों को अब 'फैक्‍ट चेक चैम्‍प' कहा जाएगा। यह चैम्प्स अपने सोशल सर्किल (परिवार, दोस्त और सहकर्मी) समेत अन्‍य लोगों के बीच स्वास्थ्य से जुड़ी गलत सूचनाओं के खिलाफ जागरूकता फैलाएंगे। इससे पहले 'विश्वास न्यूज' दिल्ली, भोपाल, चंडीगढ़, लखनऊ, पटना में भी ऐसे ही वर्कशॉप का आयोजन कर चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.