Move to Jagran APP

MP के इंदौर में छात्रों के बीच पहुंचा विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान 'सच के साथी- FactsUp'

विश्वास न्यूज की फैक्ट चेकर्स उमम नूर और प्रज्ञा शुक्ला ने इस वेबिनार को संबोधित करते हुए छात्रों को फेक न्यूज को पहचानने के तरीकों और संबंधित ऑनलाइन टूल्स के इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी। उमम नूर ने फर्जी खबरों को पहचानने के तरीकों के बारे में जागरूक किया।

By Jagran NewsEdited By: Praveen Prasad SinghPublished: Fri, 02 Dec 2022 07:35 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 07:35 PM (IST)
MP के इंदौर में छात्रों के बीच पहुंचा विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान 'सच के साथी- FactsUp'
उत्तर प्रदेश, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के शहरों के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा चुका है।

इंदौर। गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड से होते हुए विश्वास न्यूज का मीडिया साक्षरता अभियान मध्य प्रदेश के इंदौर पहुंचा, जहां विश्वास न्यूज के फैक्ट चेकर्स ने कार्यक्रम में शामिल हुए विश्वविद्यालयों के छात्रों को फैक्ट चेकिंग के बुनियादी तरीकों के बारे में प्रशिक्षित किया। इस कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअल तरीके से किया गया और इसमें इंदौर के सेज विश्वविद्यालय के साथ भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के छात्रों ने भाग लिया।

loksabha election banner

विश्वास न्यूज की फैक्ट चेकर्स उमम नूर और प्रज्ञा शुक्ला ने इस वेबिनार को संबोधित करते हुए छात्रों को फेक न्यूज को पहचानने के तरीकों और संबंधित ऑनलाइन टूल्स के इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी। उमम नूर ने छात्रों को फर्जी खबरों को पहचानने के तरीकों और डिजिटल सेफ्टी के बारे में जागरूक किया। वहीं प्रज्ञा मिश्रा ने फेक न्यूज को पहचानने से संबंधित ऑनलाइन टूल्स और व्हाट्सएप की बेहतरीन प्रैक्टिस के बारे में छात्रों को जानकारी दी।

कार्यक्रम में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशंस के हेड प्रोफेसर पवित्र श्रीवास्तव और सेज विश्वविद्यालय की प्रोफेसर जमुना मिश्रा भी मौजूद रहीं। प्रोफेसर जमुना मिश्रा ने इस पहल के लिए विश्वास न्यूज की सराहना की। वहीं प्रोफेसर श्रीवास्तव ने इस पहल के लिए विश्वास न्यूज की सराहना करते हुए अपने विश्वविद्यालय परिसर में फेक न्यूज से निपटने के लिए छात्रों को दी जा रही ट्रेनिंग के बारे में भी जानकारी दी।

मध्य प्रदेश के इंदौर से पहले उत्तर प्रदेश, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के शहरों के लिए भी विश्वास न्यूज की तरफ से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा चुका है।

विश्‍वास न्‍यूज देश के 10 राज्यों के 17 शहरों में छात्र-युवा, महिलाओं और सीनियर सिटिजंस को इस अभियान से जोड़ते हुए उन्हें प्रशिक्षित कर रहा है। गुजरात, हिमाचल, उत्तर प्रदेश के अलावा राजस्‍थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, मध्‍य प्रदेश, झारखंड और बिहार के प्रतिभागियों के लिए भी यह आयोजन किया जा रहा है।

जागरण न्यू मीडिया की फ़ैक्ट चेकिंग टीम विश्‍वास न्‍यूज अपने इस अभियान के जरिए पिछले चार वर्षों से स्वास्थ्य, शिक्षा और मतदान जैसे जनहितकारी विषयों पर जागरूकता के लिए लगातार काम कर रही है। इस अभियान से जुड़ने के लिए आप अपने शहर, प्रदेश या सुविधाजनक दिनांक के हिसाब से विश्‍वास न्‍यूज की वेबसाइट ( https://www.vishvasnews.com/sach-ke-sathi-facts-up/) पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.