नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। चीन में फैले इस वायरस से दुनिया के कई देश परेशान हैं। दक्षिण कोरिया और इटली में भी हालात खराब हैं। इन देशों में सार्वजनिक रूप से इकठ्ठा होने पर रोक लगाई गई है। चीन की सीमा सेटे होने के कारण इस वायरस को लेकर भारत में भी डर का माहौल है। इस माहौल में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं फर्जी/गलत सूचनाओं के कारण स्थिति खराब हो रही है। 

ऐसे में 'विश्वास न्यूज़' ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं फर्जी/गलत सूचनाओं के खिलाफ जंग छेड़ी है।  फेसबुक के साथ मिलकर स्वास्थ्य से जुड़ी अफवाह-भ्रामक सूचनाओं के खिलाफ मीडिया लिटरेसी और जागरूकता अभियान के लिए  'सच के साथी- हेल्‍थ फैक्ट चेक' कैंपेन चला रहा है। इसके देश प्रमुख छह शहरों में वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्कशॉप में नोवल कोरोना वायरस के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

'विश्वास न्यूज' का  'सच के साथी- हेल्‍थ फैक्ट चेक' कैंपेन बिहार के राजधानी पटना पहुंचा। यहां दो सत्रों में वर्कशॉप आयोजित कर लोगों को जागरूक किया गया। पहले सत्र में युवाओं को सच और गलत तथ्यों के बीच पहचान करना सीखाया गया। युवाओं में वर्कशॉप को लेकर जोश देखा गया है। वहीं, दूसरे सत्र में महिलाएं और वरिष्ठ नागरिकों ने ट्रेंनिग ली। कार्यक्रम के दौरान 'जागरण न्‍यू मीडिया' और 'विश्‍वास न्‍यूज' के सीनियर एडिटर प्रत्‍यूष रंजन के साथ वरिष्‍ठ सहयोगी पल्लवी मिश्रा ने भी प्रतिभागियों की जिज्ञासाओं का विस्‍तार से जवाब दिया। 

'सच के साथी- हेल्‍थ फैक्ट चेक' में भाग लेने वाले लोगो को सहभागिता प्रमाण पत्र भी दिया गया। ट्रेनिंग लेने वाले लोगों को 'फैक्‍ट चेक चैम्‍प' कहा जा रहा है। अब ये अपने सोशल सर्किल (परिवार, दोस्त और सहकर्मी) के लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी गलत सूचनाओं के खिलाफ जागरूक करेंगे। आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली, भोपाल, चंडीगढ़, भोपाल और लखनऊ में इस वर्कशॉप का आयोजन कराया जा चुका है। पटना के बाद अब वारणासी में भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस