Move to Jagran APP

Agnipath Protests: उग्र हुए उपद्रवी, 15 ट्रेनों में लगाई आग, बिहार और यूपी में सबसे ज्यादा बवाल, दक्षिण भारत भी पहुंची हिंसा

Agnipath Protests पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में बिहार की उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के आवास पर हमला कर उनके कैंपस में रखी कार को उपद्रवियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया तथा पथराव कर उनके घर के शीशे तोड़ डाले।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2022 09:55 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jun 2022 06:02 AM (IST)
Agnipath Protests: उग्र हुए उपद्रवी, 15 ट्रेनों में लगाई आग, बिहार और यूपी में सबसे ज्यादा बवाल, दक्षिण भारत भी पहुंची हिंसा
अकेले बिहार में 14 ट्रेनों को किया गया आग के हवाले

जागरण टीम, नई दिल्ली। सेना भर्ती की अग्निपथ योजना के विरोध में शुक्रवार को तीसरे दिन भी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, झारखंड, राजस्थान, हरियाणा व दिल्ली-एनसीआर में प्रदर्शनकारियों ने अराजकता फैलाई। इस दौरान विरोध करने वालों ने ट्रेनों, वाहनों व बाजारों में जमकर तोड़फोड़ व आगजनी की। सबसे ज्यादा बवाल बिहार में मचाया गया। यहां अनेक स्टेशनों पर उपद्रव के साथ ही करीब 14 ट्रेनों में आग लगा दी गई। भाजपा नेताओं के परिसरों, वाहनों व संपत्तियों को निशाना बनाकर नुकसान पहुंचाया गया। प्रदर्शनकारियों की गोलीबारी से कई पुलिस वाले घायल हुए हैं। कई राज्यों में पुलिस ने अनेक उपद्रवियों को हिरासत में भी लिया है। इस बीच विरोध की आग शुक्रवार को पंजाब व बंगाल के साथ ही दक्षिण भारत के राज्यों में भी पहुंच गई। तेलंगाना के सिकंदराबाद स्टेशन पर हिंसा व आगजनी के बीच एक व्यक्ति की मौत हो गई।

loksabha election banner

बिहार में उपद्रवियों ने पटना, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, नवादा, नालंदा, सारण, गोपालगंज, वैशाली, भागलपुर, खगडि़या, लखीसराय, पूर्णिया, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, मधेपुरा, मुंगेर और बांका समेत अन्य जिलों में जमकर हंगामा किया। इससे रेल और सड़कों पर परिचालन बुरी तरह से प्रभावित रहा। दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन पर परिचालन सुबह पांच बजे से देर शाम तक ठप रहा। दानापुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर जमकर आगजनी हुई। पार्सल में रखी 24 बाइक और 60 बंडल को आग के हवाले कर दिया गया। पटना के पालीगंज में पुलिस की गाड़ी में आग लगा दी गई। सासाराम में उपद्रवियों ने भाजपा कार्यालय में जमकर तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी। प्रदर्शनकारियों ने एनएच के टोल प्लाजा के काउंटर और कंप्यूटर सिस्टम को क्षतिग्रस्त कर दिया। एंबुलेंस में तोड़फोड़ के बाद उपद्रवियों ने कार्यालय में आग लगा दी। यहां गोली लगने से शिवसागर थाने में पदस्थ सिपाही दीपक कुमार जख्मी हो गए। शिवसागर के थानाध्यक्ष सुशांत कुमार मंडल समेत आधा दर्जन पुलिसकर्मी पत्थरबाजी में चोटिल हुए हैं। डीएम धमर्ेंद्र कुमार ने बताया कि चार दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।

उप मुख्यमंत्री के आवास पर हमला

पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में बिहार की उप मुख्यमंत्री रेणु देवी के आवास पर हमला कर उनके कैंपस में रखी कार को उपद्रवियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया तथा पथराव कर उनके घर के शीशे तोड़ डाले। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डा. संजय जायसवाल के आवास व पेट्रोल पंप को भी निशाना बनाया। लौरिया विधायक विनय बिहारी की गाड़ी पर हमला किया। विधायक किसी तरह जान बचाने में सफल रहे। वहीं, भाजपा जिलाध्यक्ष दीपेंद्र सर्राफ के आवास पर भी हमला कर चार वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया।

यात्री जान बचाकर भागे

लखीसराय स्टेशन पर आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर जा रही विक्रमशिला एक्सप्रेस के एसी सहित 20 कोच को फूंक दिया। इस दौरान यात्री किसी तरह जान बचाकर भागे। विक्रमशिला की आग बुझी भी नहीं थी कि लखीसराय के आउटर सिग्नल पर खड़ी जनसेवा एक्सप्रेस के एसी कोच में उपद्रवियों ने आग लगा दी। आगजनी के दौरान जनसेवा एक्सप्रेस में एक यात्री बेहोश गया, अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। भागलपुर के नवगछिया में एनएच 31 पर युवकों ने जाम लगाकर हंगामा किया। पुलिस ने जाम हटाने का प्रयास किया तो युवकों ने पथराव कर दिया। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए हवाई फाय¨रग की। पथराव में आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए।

ट्रेनों से लूट लिया सामान

लखीसराय स्टेशन के आसपास के मुहल्ले में पुलिस ने छापेमारी शुरू की है। इस दौरान कई घरों से ट्रेनों से लूटी गई सामग्री बरामद की गई है। करीब दर्जन भर लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है। विक्रमशिला और जनसेवा एक्सप्रेस में तोड़फोड़ और आगजनी के दौरान जमकर लूटपाट भी की गई थी। विक्रमशिला के पार्सल यान को लूट लिया गया था फिर उसमें आग लगा दी गई थी।

बिहार के 15 जिलों मे इंटरनेट सेवा बंद

बिहार में बवाल के बीच बड़ा फैसला करते हुए 15 जिलों में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है। बिहार सहित कई राज्यों में प्रदर्शनकारियों द्वारा रेल संपत्ति को नुकसान पहुंचाने से उत्तर रेलवे सतर्क है। रेलवे स्टेशनों और ट्रैक की सुरक्षा बढ़ाई गई है।

लाठीचार्ज के बाद पुलिस ने चलाई गोली

कोलकाता से सटे ठाकुरनगर, हावड़ा, भाटपाड़ा, पुरुलिया व सिलीगुड़ी सहित कई इलाकों में जमकर विरोध प्रदर्शन किया। उत्तर 24 परगना जिले के ठाकुरनगर स्टेशन पर प्रदर्शनकारी छात्रों ने रेलवे ट्रैक जाम कर ट्रेन रोक दी। दक्षिणी रेलवे के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन को उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया, जहां पर लाठी चार्ज के बाद पुलिस को गोली भी चलानी पड़ी है।

उप्र में पुलिस चौकी व ट्रेन सहित कई वाहन किए स्वाहा

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में विरोध-प्रदर्शन ने शुक्रवार को हिंसक रूप ले लिया। अग्निपथ पर आक्रोश का लावा ऐसा दहका कि बलिया में ट्रेन की बोगी धधक उठी। अलीगढ़ के जट्टार में पुलिस चौकी सहित कई वाहन आग में स्वाहा हो गए। जगह-जगह प्रदर्शनकारियों ने रोडवेज बसों को निशाना बनाया। गाजीपुर में जमानियां रेलवे स्टेशन पर सुबह से खड़ी आनंदविहार- दानापुर जनसाधारण एक्सप्रेस में सवार रामेश्वर मांझी (मोहनचक बिक्रमगंज पटना निवासी) की मौत हो गई। वह सफदरगंज अस्पताल से इलाज कराकर पटना लौट रहे थे। बलिया में सौ से अधिक प्रदर्शनकारी गिरफ्तार किए गए। उधर, वाराणसी में कैंट स्टेशन फ्लाईओवर के पास शुरू हुए छात्रों के प्रदर्शन की आड़ में कुछ असामाजिक तत्वों ने 40 से अधिक बसों में तोड़फोड़ की। यहां पुलिस ने 18 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। मऊ में घोषी कोतवाली के थानीदास में वाराणसी-गोरखपुर राजमार्ग को जाम कर पथराव किया गया, जिसमें 15 लोग घायल हो गए। अलीगढ़ के इगलास में एक बस का शीशा तोड़ दिया गया। गौड़ा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पुतला फूंका गया।

वाहनों में तोड़फोड़ के साथ पुलिस पर किया गया पथराव

वहीं, यमुना एक्सप्रेसवे पर टप्पल के पास सुबह 11 बजे से दो बजे तक जाम लगाया गया। यहां करीब पांच बसों में आग लगा दी गई। कई वाहनों में तोड़फोड़ की गई। पुलिस पर पथराव किया गया। सांसद व विधायक की शिला पट्टिका तोड़ दी गई। छह पुलिसकर्मियों को ने बंधक बना लिया। इनसे मारपीट की और बिल्ले नोच लिए। हालात संभालने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज के साथ टियरगैस के गोले छोड़ने पड़े। यहां से युवक जट्टारी कस्बे में पहुंचे और पुलिस चौकी में तोड़-फोड़कर आग लगा दी। एसडीएम खैर की गाड़ी भी पथराव कर तोड़ दी। डीएम, एसएसपी पर भी पथराव किया। दोनों बाल-बाल बचे। यहां ¨हसा के कारण बाजार बंद हो गया। लोगों को समझाने गए चेयरमैन की गाड़ी को भी आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने आग हवाले कर दिया। कमिश्नर की गाड़ी पर भी पथराव हुआ। पथराव में सीओ सहित कई पुलिस कर्मी घायल हुए हैं।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.