Move to Jagran APP

VIDEO: सचिन तेंदुलकर ने नए साल पर ट्वीट किया दिव्यांग बच्चे का वीडियो, कहा इससे प्रेरणा लें

VIDEO कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर एक दिव्यांग बच्चे का क्रिकेट खेलते हुए वीडियो वायरल हुआ था अब नए साल पर सचिन तेंदुलकर ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 01:01 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 08:13 PM (IST)
VIDEO: सचिन तेंदुलकर ने नए साल पर ट्वीट किया दिव्यांग बच्चे का वीडियो, कहा इससे प्रेरणा लें
VIDEO: सचिन तेंदुलकर ने नए साल पर ट्वीट किया दिव्यांग बच्चे का वीडियो, कहा इससे प्रेरणा लें

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। देश में क्रिकेट का प्रेम जगजाहिर है। यहां क्रिकेट के इतने प्रेमी है कि वो अपने पसंदीदा क्रिकेटर का मंदिर तक बना सकते हैं, उनको भगवान की तरह पूज भी सकते हैं। छोटे से लेकर बड़े तक, महिलाएं हो या बच्चे सभी में क्रिकेट प्रेम दिख जाता है। क्रिकेट के लिए किसी बड़े स्टेडियम या शानदार मैदान की तो जरूरत ही नहीं है। आज भी स्कूलों में जैसे ही समय मिलता है बच्चे क्रिकेट खेलते दिख जाते हैं। बच्चों को क्रिकेट खेलने के लिए किसी बड़े मैदान की जरूरत नहीं होती है वो बालकनी में भी खेलना शुरू कर देते हैं और किसी पार्क के मैदान में भी उसी तरह से क्रिकेट खेलते दिख जाते हैं। स्पूतनिक समाचार एजेंसी की वेबसाइट के अनुसार इस विस्फोट में इतने लोगों की मौत हुई है। 

loksabha election banner

क्रिकेट के मसीहा कहे जाने वाले  सचिन  तेंदुलकर ने भी नए साल के मौके पर उसी दिव्यांग बच्चे का क्रिकेट खेलते हुए वीडियो ट्वीट किया जो पहले भी कई बार ट्वीट हो चुका है। तेंदुलकर के ट्वीट में एक खासियत ये है कि उन्होंने इस बच्चे से प्रेरणा लेने की बात कही है। साथ ही ये भी लिखा है कि बच्चे का वीडियो देखकर उनको भी प्रेरणा मिली है और इससे बाकी लोगों  को भी प्रेरणा लेने की जरूरत है। क्रिकेट के प्रति बच्चे का जुनून देखते ही बनता है। इससे भी अच्छा ये है कि उसके साथी उसे पूरा सम्मान देकर क्रिकेट खिला रहे हैं। 

इन दिनों सोशल मीडिया पर क्रिकेट खेलते एक दिव्यांग बच्चे का वीडियो वायरल है जिसे हर देखने वाले की आंखें वहीं टिक जाती हैं। जब तक वो पूरा वीडियो नहीं देख लेता है तब तक वहां से आगे नहीं बढ़ता है। इस वायरल वीडियो में एक दिव्यांग बच्चे को घुटने और हाथों के बल घिसटकर रन लेते हुए देखा जा रहा है। इस मैदान में घास भी नहीं है। यह दिव्यांग बालक शॉट लगाने के बाद घुटनों और हाथों के बल एक रन पूरा करता है। इसके बाद साथी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए शॉट पर भी वो एक रन पूरा करता है। जब बच्चा रन लेने के लिए दौड़ता है तो धूल भी उड़ती दिखाई देती है। ये किसी स्कूल के बच्चे हैं जो दोपहर के समय क्रिकेट खेल रहे हैं।

इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर (IFS)सुधा रेमन ने इस वीडियो को अपने ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट किया है। 56 सेकंड के वीडियो को ट्वीट करते हुए उन्होंने कैप्शन लिखा, 'नि:शब्द हूं। यह उन लोगों के लिए देखने योग्य है जो क्रिकेट पसंद करते हैं और उन लोगों के लिए भी जो इसे पसंद नहीं करते हैं। उन्होंने ये भी लिखा है कि इस वीडियो को उन्होंने FB पर देखा और वो खुद इसके बारे में जानने को बेताब हैं।

सुधा रेमन के इस वीडियो को ट्वीट करने के बाद हजारों लोगों ने तक इसे देखा और रीट्वीट किया है। वीडियो देखने वाला हर कोई इस बच्चे के जज्बे को सलाम कर रहा है। इसी के साथ लोग ये भी कह रहे हैं कि दूसरे बच्चों की भी तारीफ करनी चाहिए जो इस बच्चे को बराबरी का दर्जा दे रहे हैं। एक अन्य यूजर ने लिखा कि इस बच्चे की स्पिरिट को बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है। मैं इस बच्चे को प्रायोजित करना चाहता हूं, कृपया उसकी जानकारी दीजिए।  देश ही नहीं विदेशों में भी इस वीडियो को देखा जा रहा है। अब तक हजारों लोग इस वीडियो को देख चुके हैं और कमेंट कर चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.