Move to Jagran APP

Mentoring Beyond AI: NFSU के वीसी ने 'मेंटरिंग बियॉन्ड एआई' किताब का किया विमोचन, कहा- 'भविष्य की पीढ़ी को यह बनाएगा सशक्त '

Mentoring Beyond AI इस मौके पर प्रोफेसर अयंगर ने कहा कि पुस्तक न केवल मानव गुरुओं और एआई प्रणालियों के बीच सहजीवी संबंध पर प्रकाश डालती है बल्कि इससे उत्पन्न होने वाली नैतिक चुनौतियों और गतिशील बातचीत के लिए आवश्यक सूक्ष्म प्रक्रियाओं पर भी प्रकाश डालती है। यह पुस्तक मार्गदर्शन के मामले में विद्वानों के लिए एक बेंचमार्क के रूप में काम करेगी।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Mon, 13 May 2024 07:24 PM (IST)
Mentoring Beyond AI: NFSU के वीसी ने 'मेंटरिंग बियॉन्ड एआई' किताब का किया विमोचन, कहा- 'भविष्य की पीढ़ी को यह बनाएगा सशक्त '
नेशनल फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी के कुलपति ने किया किताब का विमोचन (फोटो- इंग्लिश जागरण )

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Mentoring Beyond AI: नेशनल फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी (एनएफएसयू) के कुलपति डॉ. जेएम व्यास ने 'मेंटरिंग बियॉन्ड एआई' पुस्तक का विमोचन किया। प्रोफेसर एसएस अयंगर, एमेरिटस प्रोफेसर-एनएफएसयू और प्रोफेसर (डॉ) नवीन कुमार चौधरी, डीन-एनएफएसयू द्वारा सह-लिखित पुस्तक 'मेंटरिंग बियॉन्ड एआई' का विमोचन किया गया।

यह पुस्तक 13 मई, 2024 को गांधीनगर में एनएफएसयू में लॉन्च की गई थी। डॉ. व्यास ने एनएफएसयू के गांधीनगर परिसर में साइबर सुरक्षा में उत्कृष्टता केंद्र के एक वर्चुअलाइजेशन वीडियो का भी अनावरण किया।

इस मौके पर प्रोफेसर अयंगर ने कहा कि पुस्तक न केवल मानव गुरुओं और एआई प्रणालियों के बीच सहजीवी संबंध पर प्रकाश डालती है, बल्कि इससे उत्पन्न होने वाली नैतिक चुनौतियों और गतिशील बातचीत के लिए आवश्यक सूक्ष्म प्रक्रियाओं पर भी प्रकाश डालती है। यह पुस्तक मार्गदर्शन के मामले में विद्वानों के लिए एक बेंचमार्क के रूप में काम करेगी। यह मार्गदर्शन भी प्रदान करेगा जहां प्रौद्योगिकी शिक्षा और परामर्श में बहुमूल्य मानवीय स्पर्श की जगह ले रही है।

पांच लेखकों ने मिलकर लिखी यह किताब 

डॉ. व्यास ने अपने भाषण में कहा कि 'मेंटरिंग बियॉन्ड एआई' नामक पुस्तक के पांच लेखकों में से दो एनएफएसयू से हैं, जो संस्थान के लिए बहुत गर्व की बात है। यह प्रकाशन कृत्रिम बुद्धिमत्ता के युग में मार्गदर्शन की शक्ति को समझने और उसका दोहन करने की हमारी सामूहिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है जैसा कि हम जानते हैं, छात्रों के जीवन और करियर को आकार देने में मार्गदर्शन एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह पुस्तक शिक्षाविदों सहित भावी पीढ़ियों को सशक्त बनाएगी, विशेषकर एआई जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों के संदर्भ में यह किताब मददगार साबित होगी।

इस मौके पर कई गणमान्य लोग हुए शामिल 

इस अवसर पर सी डी जाडेजा, कार्यकारी रजिस्ट्रार-एनएफएसयू, प्रोफेसर एसएस अयंगर, एमेरिटस प्रोफेसर-एनएफएसयू, प्रोफेसर एचबी प्रसाद, पेस यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु और प्रोफेसर (डॉ) नवीन कुमार चौधरी, डीन-एससीएसडीएफ-एनएफएसयू ने मंच की शोभा बढ़ाई। कार्यक्रम के दौरान एनएफएसयू के विभिन्न स्कूलों के डीन और एसोसिएट डीन, एनएफएसयू के संकाय, कर्मचारी और छात्र उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- Jaishankar on China: 'नेहरू ने की थी ये गलती...' चीन के मुद्दे पर जयशंकर ने पाकिस्तान को भी लपेटा, कांग्रेस को सुनाई खरी-खरी