Move to Jagran APP

गुजरात के मारवाड़ी समाज का साथ चाहती हैं वसुंधरा

अहमदाबाद [शत्रुघ्न शर्मा]। गुजरात के बाद भाजपा व कांग्रेस राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने दक्षिणी राजस्थान के साथ गुजरात में बसे मारवाड़ी समुदाय से मिलकर उन्हें भी चुनाव में मदद का आह्वान किया है। कांग्रेस की ओर से केन्द्रीय मंत्री जोशी ने भी मेवाड़ में डे

By Edited By: Published: Tue, 29 Jan 2013 08:47 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jan 2013 08:50 PM (IST)
गुजरात के मारवाड़ी समाज का साथ चाहती हैं वसुंधरा

अहमदाबाद [शत्रुघ्न शर्मा]। गुजरात के बाद भाजपा व कांग्रेस राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने दक्षिणी राजस्थान के साथ गुजरात में बसे मारवाड़ी समुदाय से मिलकर उन्हें भी चुनाव में मदद का आह्वान किया है। कांग्रेस की ओर से केंद्रीय मंत्री जोशी ने भी मेवाड़ में डेरा डाला है जबकि तीसरे मोर्चे की कवायद में जुटे भाजपा के पूर्व नेता डॉ किरोड़ी मीणा रविवार से दो सप्ताह तक मेवाड़ व मारवाड़ के चुनावी अभियान पर हैं। प्रदेश के तीनों दिग्गज गुजरात से समर्थन पाने का भी पूरा प्रयास कर रहे हैं।

loksabha election banner

राजस्थान में हर बार सत्ता बदलने की राजनीतिक परंपरा के चलते पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान विधानसभा में नेता विपक्ष वसुंधरा राजे सिंधिया इस बार आत्मविश्वास से लबरेज हैं जबकि कांग्रेस भी सत्ता बचाने की खातिर तैयारियों में जुटी है। वसुंधरा के दक्षिणी राजस्थान तथा गुजरात दौरे के साथ ही कांग्रेसी दिग्गज सी पी जोशी भी मेवाड़ की चार दिवसीय यात्रा पर पहुंच गए हैं। गुजरात चुनाव के दौरान वसुंधरा जहां मोदी के साथ खड़ी थी वहीं कांग्रेस के साथ जोशी थे। वसुंधरा राजे गुजरात व मोदी की सफलता को राजस्थान में दोहराना चाहती हैं इसीलिए गुजरात में बसे राजस्थानियों से वादा भी कर गई हैं कि चुनाव में जीते तो राजस्थान का गुजरात मॉडल से विकास करेंगे। वसुंधरा ने मोदी को विकास पुरुष बताते हुए कहा कि इस बात से कोई इन्कार नहीं कर सकता कि मोदी ने गुजरात की सूरत ही बदल दी। अहमदाबाद में राजस्थान प्रवासी सर्वसमाज समिति के समारोह में प्रदेश के युवा विधायक हर्ष सिंघवी ने भी कहा कि राजस्थान व गुजरात के रीति रिवाज व परंपराएं एक जैसी हैं, गुजरात ने भाजपा के शासन में तरक्की की है इसलिए राजस्थान को भी विकास की राह पर लाने के लिए भाजपा की सरकार बनना जरूरी है। सिंधिया खेमे का दावा है कि प्रदेश भाजपा एकजुट है, चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। वसुंधरा को डूंगरपुर, बांसवाड़ा दौरे में लोगों का अपार जनसमर्थन मिल रहा है तथा वे प्रदेश की सत्ता में वापसी करने वाली हैं।

भाजपा के चुनावी अभियान व तीसरे मोर्चे की कवायद में जुटे डॉ मीणा के चुनावी दौरे के मद्देनजर कांग्रेस ने भी केन्द्रीय मंत्री सीपी जोशी को मैदान में उतार दिया है जो आगामी रविवार तक प्रदेश के नेताओं से मिलकर अपने घर को चाक चौबंद करने का प्रयास करेंगे। चूंकि डॉ मीणा कई बार राजस्थान में तीसरे मोर्चे के जल्द गठन की घोषणा कर चुके हैं तथा रविवार से दो सप्ताह तक वे मेवाड़ व मारवाड़ के चुनावी अभियान पर रहेंगे। मीणा इससे पहले भी इन इलाकों का दोरा कर चुके हैं जिसके चलते भाजपा व कांग्रेस दोनों सावचेत हैं। गौरतलब है कि राजस्थान के तीनों दिग्गज नेता गुजरात से भी जुड़े रहे हैं, मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के सद्भावना उपवास के दौरान डॉ मीणा मोदी के समर्थन में आ खड़े हुए थे, यह बात दीगर है कि इसके बाद उनकी पत्नी कांग्रेस सरकार में गृह व खादी राज्यमंत्री गोलमा देवी को मंत्री पद से हटना पड़ा था। हाल में हुए विस चुनावों में जोशी गुजरात कांग्रेस की स्क्रीनिंग समिति के प्रमुख बनाए गए जबकि वसुंधरा ने मुख्यमंत्री मोदी के लिए कई चुनावी सभाएं की थी। तीनों ही नेता अपने अपने तरीके से राजस्थान चुनाव में गुजरात से समर्थन की दरकार रखते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.